इस्रायल यूक्रेन को फिर से रक्षा सामान की आपूर्ति करेगा

जेरूसलम – पिछले चार महीनों से रशिया के विरोध में संघर्ष कर रहे यूक्रेन को इस्रायल रक्षा सामान की आपूर्ति करेगा। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने इस सहायता की मंजूरी प्रदान की है। यूक्रेन की आपातस्थिति के कारण नागरी संगठनों को यह सहायता प्रदान करने का ऐलान इस्रायल के रक्षामंत्री ने किया। इसी बीच, इस्रायल यूक्रेन को प्रदान कर रहे रक्षा सामान पर रशिया ने पहले ही गुस्सा व्यक्त किया था।

रक्षा सामानरक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने मंगलवार को किए ऐलान के अनुसार आनेवाले कुछ हफ्तों में रक्षा सामान लेकर एक विमान यूक्रेन के लिए रवाना होगा। इसमें १,५०० हेल्मेटस्‌, १,५०० प्रोटेक्टिव वेस्टस्‌, कम से कम हज़ार गैस मास्क, भूरुंग नाकाम करने की यंत्रणा एवं अन्य सामान होगा। यह सामान यूक्रेन की नागरी संगठन को प्रदान होगा। इसमें यूक्रेन की सेना के लिए कोई सामान ना होने का बयान इस्रायल ने किया है।

इससे पहले मई में इस्रायल ने यूक्रेन के लिए पहली बार रक्षा सामान रवाना किया था। इनमें हेल्मेटस्‌‍ और वेस्टस्‌‍ का समावेश होने का ऐलान इस्रायली रक्षा मंत्रालय ने किया था। इसी बीच यूक्रेन ने इस्रायल से रशिया विरोधी संघर्ष के लिए ‘आयर्न डोम’ एवं अन्य हथियारों की माँग की थी। यूक्रेन को यह यंत्रणा प्रदान करने के लिए अमरीका ने भी इस्रायल पर दबाव बनाया था। इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने सरल शब्दों में अमरीका और यूक्रेन की माँग ठुकराई थी। इस्रायल की इस भूमिका पर रशिया ने संतोष व्यक्त किया था।

रक्षा सामानलेकिन, अगले कुछ ही दिनों में इस्रायल के पूर्व विदेशमंत्री और मौजूदा प्रधानमंत्री येर लैपिड ने यूक्रेन युद्ध के मामले पर रशिया की कड़ी आलोचना की। रशिया ने यूक्रेन में युद्ध अपराध किया, ऐसी आलोचना लैपिड ने की थी। तभी, रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने इस्रायल यूक्रेन को रक्षा सामान प्रदान करेगा, यह ऐलान किया। इसके बाद रशिया ने इस्रायल को फटकार लगायी थी। साथ ही इस्रायल ने यूक्रेन की सेना को हथियारों से तैयार किया तो इसपर उचित जवाब मिलेगा, यह चेतावनी भी रशिया ने दी थी।

इस्रायल एवं सिंगापूर और जर्मन कंपनी ने तैयार किए ‘मैटाडोर’ रॉकेटस्‌‍ यूक्रेन की सेना के अज़ोव बटालियन के सैनिकों के पास होने की बात स्पष्ट हुई थी। एझोव बटालियन यूक्रेन की सेना में नाज़ी समर्थक और मानव अधिकारों को कुचलनेवाले गुट के तौर पर जानी जाती हैं। यूक्रेन ने इस गुट के सदस्यों को हथियारों से सज्जित करके रशियन सेना के विरोध में युद्ध में उतारा था। इस वजह से एझोव बटालियन जैसे नाज़ीवादी गुट यूक्रेन के लिए जंग करते देखे गए थे। इसी एझोव बटालियन ने इस्रायली मैटाडोर रॉकेटस्‌‍ का इस्तेमाल करके रशियन टैंकस्‌‍ नष्ट करने की खबरें प्राप्त हुई थी। इसके बाद रशिया ने इस्रायल को चेतावनी दी थी। बाद में इस्रायल और रशिया के संबंधों में तनाव निर्माण हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.