अमरीका से यूक्रेन को मुहैया हो रही शस्त्र सहायता में कमी होने के संकेत – हंगरी ने यूक्रेन की शस्त्र सहायता रोक दी

वॉशिंग्टन/किव – अमरीका से यूक्रेन को हो रही शस्त्र सहायता एवं आर्थिक सहायता में कमी होने के संकेत प्राप्त हुए हैं। रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद अमरीका के बायडेन प्रशासन ने विशेष विधेयक पारित करके यूक्रेन के लिए लगभग ५० अरब डॉलर्स का प्रावधान किया था। लेकिन, इनमें से अधिकांश निधी खत्म हुआ हैं और सीर्फ छह अरब डॉलर्स बचे होने की बात कही जा रही है। अमरीका से प्राप्त हो रही सहायता कम होने की संभावना होते हुए यूरोप के हंगरी ने भी यूक्रेन को प्रदान हो रही ५० करोड़ यूरो की शस्त्र सहायता रोकने का वृत्त सामने आया है। 

शस्त्र सहायतारशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने पर अमरिकी संसद ने यूक्रेन के लिए विशेष कानून बनाकर भारी मात्रा में हथियारों की आपूर्ति एवं आर्थिक सहायता का का प्रावधान किया था। यह प्रावधान ४८ अरब डॉलर्स से भी अधिक होने की बात कही जा रही हैं। ‘यूक्रेन सिक्योरिटी असिस्टन्स इनीशिएटिव’ नामक इस योजना के प्रावधानों में से ४० अरब डॉलर्स से अधिक निधी खर्च हुआ हैं। अब सिर्फ छह अरब डॉलर्स बचे होने की जानकारी अमरिकी सुत्रों ने प्रदान की। अमरीका के शीर्ष न्यूज वेबसाईट ‘पॉलिटिको’ ने इससे संबंधित वृत्त जारी किया है। 

शस्त्र सहायतायूक्रेन अगले कुछ दिनों में रशिया के खिलाफ जवाबी हमलों का अभियान शुरू करेगा। इसके लिए यूक्रेन को भारी मात्रा में शस्त्र सामान की आवश्यकता है। अमरीका और यूरोपिय देशों ने यूक्रेन को अरबों डॉलर्स की शस्त्र सहायता की है, फिर भी इनमें से काफी शस्त्र भंड़ार खत्म हुआ हैं। नए हथियार यूक्रेन के हाथ लगने के बाद इसका युद्धभूमि पर इस्तेमाल शुरू करने के लिए कुछ समय लगेगा, यह कहा जा रहा है। ऐसी स्थिति में अमरीका से हो रही हथियारों की आपूर्ति कम होना यूक्रेन के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।

यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने हाल ही में यूरोप का दौरा करके भारी मात्रा में शस्त्र सहायता पाने का आश्वासन लिया है। लेकिन, यूरोपियन हथियार यूक्रेन पहुंचने के लिए कुछ महीने लगेंगे। इस दौरान अमरीका और मित्र देशों ने प्रदान किए हथियार खत्म हुए तो यूक्रेन पराजित हो सकता हैं, ऐसी चेतावनी कुछ विश्लेषक एवं सेना अधिकारियों ने पहले ही दी थी।

इसी बीच, हंगरी ने यूरोपिय महासंघ ने यूक्रेन को प्रदान हो रही शस्त्र सहायता रोकने की बात सामने आ रही है। अगले हफ्ते यूक्रेन को ५० करोड़ युरो के हथियार प्रदान करने के प्रस्ताव का हंगरी ने विरोध किया है। इस वजह से यूरोप से हथियार प्राप्त होने में अधिक देरी होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.