पाकिस्तानी सरकार के समर्थकों ने किए न्यायालय के विरोध में प्रदर्शन

इस्लामाबाद – इम्रान खान की पक्ष में झुकाव दिखाने का आरोप लगाकर पाकिस्तान के प्रमुख सियाली दलों ने इसके विरोध में प्रदर्शन किए। सर्वोच्च न्यायालय के बाहर इन्होंने आक्रामक प्रदर्शन करके वहां पर तोड़ फोड़ करने का वृत्त हैं। पाकिस्तान के सरन्यायाधीश को हटाने की गतिविधियां शुरू हुई हैं और इसके लिए एक समिती का गठन किया गया है। ऐसे में पाकिस्तान के कुछ सांसदों ने इम्रान खान को सबके सामने फांसी देने की मांग की। 

पाकिस्तानी सरकारन्याय की हत्या करने के लिए इम्रान खान को पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने सहायता प्रदान की, ऐसी आलोचना शासक पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी की नेता मरियम नवाज ने की है। इम्रान खान को सभी मामलों में जमानत मंजूर करके उन्हें विशेष सहुलियत प्रदान की गई, यह आरोप अन्य नेताओं ने लगाया है। साथ ही इसके विरोध में पुरे देश में प्रदर्शन करने की चेतावनी भी इन सियासी दलों ने एवं नेताओं ने दी थी। इसके अनुसार सोमवार को पाकिस्तान में जगह जगह पर प्रदर्शन किए गए। कुछ ठिकानों पर प्रदर्शनों में हिंसा होने का वृत्त हैं। 

इससे पाकिस्तान में सरकार के पक्ष में खड़े १३ सियासी दल और इम्रान खान समर्थकों के बीच बड़ा संघर्ष शुरू होने के आसार बने हैं। पाकिस्तान की सरकार और सेना एक ओर और इम्रान खान और न्यायालय दूसरी ओर, ऐसा चित्र पाकिस्तान में निर्माण हुआ हैं। सरकार के पक्ष में और इम्रान खान के विरोध में प्रदर्शन करने उतरें लोगों ने सर्वोच्च न्यायायल को लक्ष्य करके इम्रान खान को प्रदान हुई विशेष सहुलियत की कड़ी आलोचना की। सरन्यायाधीश को पद से हटाने के लिए समिती गठित करने के बाद उनपर दबाव बढ़ता देखा जा रहा है।

इसी बीच, इम्रान खान ने अपने करीबन सात हज़ार समर्थकों को हिरासत में लेकर अपनी पार्टी पर पाबंदी लगाने की योजना तैयार होने का आरोप लगाया। साथ ही हमें दस वर्ष जेल में कैद करने की तैयारी भी पाकिस्तानी सेना ने पुरी की है, यह आरोप भी इम्रान खान ने लगाया है। पाकिस्तानी सेना पर इम्रान खान ने लगाए यह आरोप यानी देशद्रोह है, ऐसी आलोचना उनके विरोधी कर रहे हैं। इम्रान खान पाकिस्तान के शत्रुओं के बोल बोलने लगे हैं, यह दावा भी उनके विरोधियों ने किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.