अफ़गानिस्तान में हमले करने के लिए भारतीय हवाई सीमा का इस्तेमाल करने के मुद्दे पर अमरिकी विदेशमंत्री ने किए बयान से पाकिस्तान में सनसनी

वॉशिंग्टन – ‘अफ़गानिस्तान में हमलों के लिए अमरीका भारत की हवाई सीमा का इस्तेमाल करने के लिए भारत के साथ चर्चा कर रही है क्योंकि, कतार और दोहा अफ़गानिस्तान से थोड़ी दूरी पर हैं’, ऐसा बयान अमरिकी विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने किया था। अमरिकी संसद में सुनवाई के दौरान उनके इस बयान ने पाकिस्तान में घबराहट फैलाई है। भारत, अमरीका और इस्रायल मिलकर अफ़गानिस्तान और इसके बाद पाकिस्तान में हमले करेंगे, ऐसे दावे कुछ पाकिस्तानी पत्रकारों ने किए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान ने अफ़गानिस्तान में हक्कानी नेटवर्क के आतंकियों की सरकार के गठन के लिए की हुई कोशिश इससे जाया हो जाएगी, यह चिंता भी पाकिस्तान को सताने लगी है।

हवाई सीमाअमरिकी संसदीय समिती के समक्ष सुनवाई के दौरान विदेशमंत्री ब्लिंकन ने बयान किया कि, अफ़गानिस्तान में हमले करने के लिए भारत की वायव्य हवाई सीमा का इस्तेमाल का विचार है। इस मुद्दे पर भारत के साथ बातचीत जारी है, यह जानकारी भी ब्लिंकन ने प्रदान की। लेकिन, इसका ब्यौरा ब्लिंकन ने साझा नहीं किया। इसके साथ ही पाकिस्तान के साथ संबंध पर अमरीका पुनर्विचार कर रही है, ऐसा कड़ा इशारा भी ब्लिंकन ने दिया। अमरीका सच में भारत के साथ चर्चा कर रही है या पाकिस्तान के लिए यह अमरीका का इशारा है, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। अफ़गानिस्तान से सेना वापसी करते समय अमरीका ने पाकिस्तान से लष्करी अड्डे की माँग की थी। लेकिन, पाकिस्तान ने इसे देने से इन्कार किया था।

यह इन्कार अब पाकिस्तान के लिए बड़ा महंगा साबित होगा, ऐसे संकेत अमरीका दे रही है। अफ़गानिस्तान में आतंकी संगठनों ने फिर से सिर उठाया तो उन पर हमले करने के लिए अमरीका को अफ़गानिस्तान के पड़ोसी देश में अपना अड्डा विकसित करना ही पड़ेगा। इसके लिए अफ़गानिस्तान से जुड़े पाकिस्तान का इस्तेमाल अधिक प्रभावी हो सकता है। इससे पहले अमरीका ने अफ़गानिस्तान में तालिबान पर हमले करने के लिए पाकिस्तान में स्थित अड्डों का इस्तेमाल किया था। लेकिन, इस बार पाकिस्तान अमरीका को यह अनुमति प्रदान करने के लिए तैयार नहीं है। अमरीका ने पाकिस्तान से अफ़गानिस्तान में तालिबान पर हमले किए तो तालिबान पाकिस्तान में भयंकर आतंकी हमलों के सत्र शुरू करेगी, यह चिंता पाकिस्तान को सता रही है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी विदेश मंत्री ने पाकिस्तान में सनसनी निर्माण करनेवाली जानकारी सार्वजनिक की है। इसकी बड़ी गूँज सुनाई दे रही है और पाकिस्तान के पत्रकार और विश्‍लेषक इस पर अलग अलग प्रतिक्रियाएं दर्ज़ कर रहे हैं। अफ़गानिस्तान में और इसके बाद पाकिस्तान में भी भारत, अमरीका और इस्रायल एकजुट होकर हमलें करेंगे, ऐसे दावे कुछ पाकिस्तानी पत्रकारों ने ठोक दिए हैं। इस्रायल ने अब तक अफ़गानिस्तान की गतिविधियों पर विशेष प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है। ऐसी स्थिति में अमरीका और भारत के साथ जबरन इस्रायल का ज़िक्र करके पाकिस्तान के पत्रकार और विश्‍लेषक यह हमारे देश के खिलाफ रचि गई व्यापक साज़िश का हिस्सा होने की चिल्लाहट करने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.