अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के दुस्साहस के परिणामों के लिए वे ही ज़िम्मेदार होंगे – ईरान के विदेशमंत्री जावेद झरिफ

तेहरान – ‘इससे पहले अमरीका ने, इराक में सर्वसंहारक शस्त्र होने की तोहमत लगाकर खाड़ीक्षेत्र में विध्वंस मचाया था। इसके लिए अमरीका को सात लाख करोड़ डॉलर्स का नुकसान और ५८,९७६ अमरिकी नागरिकों की मौतें सहनी पड़ी थीं। राष्ट्राध्यक्षपद का कार्यकाल जब ख़त्म होने को आया है, तब यदि ट्रम्प ने ऐसा ही दुस्साहस किया, तो उसके इससे भी भीषण परिणाम होंगे और इसके लिए पूरी तरह ट्रम्प ही ज़िम्मेदार होंगे’, ऐसी धमकी ईरान के विदेशमंत्री जावेद झरिफ ने दी है।

us-iranइराकस्थित अमरिकी दूतावास पर हुए रॉकेट हमले के बाद राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को कड़ी चेतावनी दी थी। उसपर ईरान के विदेशमंत्री ने अमरीका को धमकाया है। साथ ही, अमरीका से संभाव्य हमले का ख़तरा है, ऐसा बताकर ईरान ने अपने परमाणु प्लांट्स की सुरक्षा के लिए हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात की होने की ख़बरें सामने आ रही हैं।

रविवार के दिन इराकस्थित अमरिकी दूतावास पर रॉकेट हमलें हुए। उसके बाद, अमरीका में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की अध्यक्षता में विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ, कार्यवाहक रक्षामंत्री ख्रिस्तोफर मिलर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन के बीच सुरक्षाविषयक बैठक संपन्न हुई। अमरिकी दूतावास पर हुए रॉकेट हमलों के लिए ज़िम्मेदार ईरान के विरोध में होनेवाले विकल्पों पर इस बैठक में चर्चा हुई होने का दावा किया जाता है। इस बैठक के बाद ही राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान को चेतावनी दी थी।

us-iranईरान के विदेशमंत्री झरिफ ने अमरीका के आरोप ठुकराये हैं। कोरोनावायरसविरोधी लड़ाई में मिली असफलता छिपाने के लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की कोशिशें जारी हैं। इसके लिए ट्रम्प ईरान पर आरोप करके अपने विदेशस्थित नागरिकों की जान ख़तरे में डाल रहे होने का आरोप विदेशमंत्री झरिफ ने किया। साथ ही, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प अमरीका की सत्ता हसिल करने के लिए अपने कार्यकाल के आख़िरी दिनों में ईरान पर हमलें कर सकते हैं, ऐसा दोषारोपण ईरान के विदेशमंत्री ने किया।

लेकिन ट्रम्प ने यदि ऐसा दुस्साहस किया, तो उसके भीषण परिणाम होंगे और इसके लिए पूरी तरह वे ही ज़िम्मेदार होंगे, ऐसा विदेशमंत्री झरिफ ने कहा। इसके लिए झरिफ ने अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जॉर्ज बुश की फोटो सोशल मीडिया में जारी की। सन २००१ में इराक की सद्दाम हुसेन की हुक़ूमत पर किये हमले में अमरीका की हुई जीवित और वित्त हानि की याद विदेशमंत्री झरिफ ने करा दी।

us-iranईरान के लष्करी अधिकारी भी अमरीका को अलग अलग शब्दों में चेतावनी दे रहे हैं। ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स की नौसेना विभाग के वरिष्ठ कमांडर रिअर ऍडमिरल अली रेझा तांगसिरी ने, ईरान की नौसेना अपने सागरी क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सिद्ध है, ऐसा घोषित किया। होर्मुझ की खाड़ीस्थित द्वीपों पर तैनात अपने जवानों का मुआयना करने के बाद तांगसिरी ने यह घोषणा की। दो ही दिन पहले अमरीका की परमाणु पनडुब्बी ने इस सागरी क्षेत्र में से प्रवास किया था। उसके बाद ईरान से यह प्रतिक्रिया आयी है। वहीं, कासेम सुलेमानी की हत्या का बदला लिया जायेगा, ऐसी धमकी भी ईरान के लष्करी अधिकारी दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.