ट्रम्प के हमले पर ईरान निर्णायक प्रत्युत्तर देगा – ईरान की धमकी

तेहरान – ‘ईरान पर किसी भी तरह के हमलें करनेवाली अमरीका को निर्णायक प्रत्युत्तर का मुकाबला करना होगा। हमलावरों के खिलाफ ईरान अपने पूरे लष्करी सामर्थ्य का इस्तमाल करेगा’ यह धमकी ईरान ने दी है। इसके साथ ही ईरान के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहा सौदी अरब समय पर अपनी भूमिका में बदलाव करें, नहीं तो इस देश की अधिक घेराबंदी होगी, यह धमकी भी ईरान के विदेश मंत्रालय ने दी है।

निर्णायक प्रत्युत्तर

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले सप्ताह में ही ईरान के नातांज़ परमाणु केंद्र पर हमला करने की तैयारी की थी। आन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इस निर्णय तक पहुँचे थे। लेकिन, ट्रम्प के मंत्रियों ने किए विरोध के बाद, ईरान पर हमला करने का निर्णय फिलहाल बाजू में रखा गया है, ऐसी खबर ‘द न्यूयॉर्क टाईम्स’ नामक अमरिकी अख़बार ने प्रकाशित की थी। इसपर ईरान से बड़ी तेज़ प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है।

यदि ईरान पर हमला करने की कोशिश हुई, तो निर्णायक प्रत्युत्तर का मुकाबला करना पड़ेगा, यह धमकी रोहानी सरकार के प्रवक्ता अली राबेई ने दी है। वहीं, संयुक्त राष्ट्रसंघ में ईरान के प्रतिनिधि अलीरेझा ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम का समर्थन किया हैं। साथ ही, ईरान ने अपने लष्करी सामर्थ्य की पहचान विश्‍व से कराई है और ईरान को चुनौती देनेवालों पर हमलें करने का पूरा अधिकार ईरान को है, यह बयान अलीरेझा ने ड़टकर किया है।

निर्णायक प्रत्युत्तर

ईरान के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम की आलोचना करके, ईरान के खिलाफ एकजूट होने का आवाहन आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से कर रहें सौदी को भी ईरान ने धमकाया है। ‘सौदी के शासक जब तक अपनी भूमिका में बदलाव नहीं करते, तब तक सौदी को बहिष्कार से कोई भी बचा नहीं सकता’, ऐसा ईरान के विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया है। साथ ही, ईरान के परमाणु कार्यक्रम की आलोचना कर रहें सौदी और इस्रायल, अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर स्पष्टता बरतें, ऐसी फटकार भी ईरान ने लगाई है।

अमरीका में हुए चुनाव में हालाँकि जो बिडेन को बहुमत प्राप्त हुआ है, फिर भी मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ईरान पर हमला करने का निर्णय कर सकते हैं, ऐसें संकेत ट्रम्प प्रशासन दे रहा है। वहीं, इस चुनाव में यदि बिडेन ने जीत हासिल की, तो इस्रायल ही ईरान पर हमला करेगा, ऐसी धमकी इस्रायल के एक नेता ने दी थी। बिडेन ने अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बनने के बाद यदि ईरान के साथ नये सिरे से परमाणु समझौता करने का विचार किया, तो उसके गंभीर परिणाम होंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल लगातार दे रहा है।

इस वजह से बेचैन हुए ईरान ने, अपने खिलाफ होनेवाले हमलों का ज़ोरदार प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसीं चेतावनियाँ देना शुरू किया है। ईरान ने इससे पहले भी, हमारे खिलाफ हुआ हमला यानी युद्ध का ऐलान समझा जाएगा, ऐसी धमकी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.