अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने कतार को नाटो का सहयोगी देश घोषित किया

वॉशिंग्टन – अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने कतार इस खाड़ी देश को नाटो का सहयोगी देश घोषित किया है। बायडेन ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिका की सेना की वापसी और शरणार्थियों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिये निभाई हुई भूमिका की पृष्ठभूमि पर कतार को नाटो का सहयोगी देश घोषित किया गया है। कतार को अमेरिका से अतिरिक्त सैन्य सहायता प्राप्त होगी ऐसी जानकारी सामने आ रही है ।

सहयोगी देशकतार के राष्ट्राध्यक्ष आमिर तमिम बिन हमाद अल थानी ने सोमवार को अमेरिका का दौरा किया और व्हाईट हाउस में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से मुलाकात की। इस बातचीत के बाद, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने कतार को अमेरिका का एक अच्छा और विश्वसनीय सहयोगी देश घोषित किया। इसके बाद बायडेन ने कतार को नाटो का सहयोगी देश का स्थान देने की घोषणा की ।

इस वजह से कतार के लिए अमेरिका से 500 करोड मूल्य के ‘एमक्यू-9 रिपर’ ड्रोन खरीदने का मार्ग खुला हो गया है। साल 2020 में अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में कतार ने यह मांग रखी थी। लेकिन राष्ट्राध्यक्ष ट्रंप ने कतार की इस मांग को टाला था|

रशिया-यूक्रेन की सीमा पर निर्मित तनाव की वजह से रशिया की सेना किसी भी क्षण यूक्रेन में घुसपैठ कर सकती है, ऐसा दावा अमेरिका कर रही है । अगर ऐसा हुआ तो यूरोपीय देशों के लिए प्राकृतिक गैस का संकट पैदा हो सकता है। इस पृष्ठभूमि पर यूरोपीय देशों की ईंधन जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेरिका ने  कतार के साथ बातचीत शुरू करने की खबरे सामने आयी थी । कहा जाता है कि इस वजह से अमेरिका ने कतार को नाटो का सहयोगी देश घोषित किया है।

लेकिन कतार अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कुछ दिन पहले कतार के विदेश मंत्री ने ईरान का दौरा करके उनके साथ परमाणु समझौते पर चर्चा की थी । कतार के आमिर तमिम ईरान की मांगे लेकर अमेरिका का दौरा करने की खबरे आयी थी । जल्द ही अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु समझौता होगा ऐसे दावे किये जा रहे है| इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने कतार को नाटो का सहयोगी देश का दर्जा दिया, ऐसा दिखायी दे रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.