अमरिका अलग होने की कगार पर – सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीन का दावा

वॉशिंग्टन – अमरीका राष्ट्रीय स्तर पर अलग होने की दिशा में बढ़ रही है, ऐसा दावा रिपब्लिकन पार्टी की सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीन ने किया। लेकिन, इसका मतलब अमरीका में गृहयुद्ध छिड़ेगा, ऐसा नहीं है और ऐसा होने की उम्मीद भी नहीं है, ऐसा टेलर ग्रीन ने कहा है। उनके इस बयान से अमरीका के सियासी दायरे में तीव्र प्रतिक्रियाएं दर्ज़ हुई हैं और ग्रीन का बयान पागलपन और खतरनाक होने की आलोचना की गई हैं।

साल २०२० में अमरीका में चुनावों के बाद तीव्र राजनीतिक मतभेद और ध्रूवीकरण होने का मुद्दा लगातार चर्चा का मुद्दा बन रहा है। ६ जनवरी, २०२१ को अमरीका के ‘कैपिटल हिल’ पर हिंसा के बाद अमरीका के विश्लेषक, राजनीतिक नेता, सेना अधिकारी और विश्लेषक भी गृहयुद्ध की संभावना का लगातार अहसास दिला रहे हैं। अमरीका की विभिन्न शिक्षा संस्थाओं और अध्ययन मंडलों के सर्वे एवं रपटों से अमरीकी जनता में तीव्र राजनीतिक मतभेद होने की बात सामने आयी है।

इसी के आधार पर कुछ गुट और सांसद अमरीका में रिपब्लिकन और डेमोक्रैट पार्टी का समर्थन करने वाले प्रांतों के विभाजन की मांग कर रहे है। अमरीका का ‘ब्लू स्टेटस्‌‍’ और ‘रेड स्टेटस्‌‍’ में विभाजन करने का प्रस्ताव पेश किया जा रहा है। सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीन का बयान भी इसी का हिस्सा दिखता है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की कार्यपद्धति पर एवं प्रशासन पर विपक्ष, माध्यम एवं विश्लेषक लगातार आलोचना कर रहे हैं। अमरीका की अंदरुनि समस्याओं का हल निकालने में बायडेन प्रशासन पूरी तरह से असफल रहा, यह मुद्दा विभिन्न रपट और सर्वे से सामने आए हैं। साल २०२० में हुए चुनाव, साल २०२१ में अमरिकी संसद के परिसर में हिंसा और इसके बाद निर्माण हुई स्थिति को संभालने में बायडेन असफल रहे। उनके निर्णय पर विपक्ष के साथ शासक दल के सदस्य एवं समर्थक भी नाराज़ दिख रहे हैं।

बायडेन की नीति के कारण ही अमरिकी जनता में नाराज़गी और असंतोष बढ़ने के दावे किए जा रहे हैं। अमरीका के राजनीतिक विभाजन का प्रस्ताव और मांग भी बायडेन प्रशासन विरोधी नाराज़गी का ही हिस्सा होने की ओर माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

मराठी English

Leave a Reply

Your email address will not be published.