इराक में स्थित अमरिकी हवाई अड्डे पर हुए सात रॉकेट हमले

बगदाद – इराक की तिग्रीस नदी के करीबी अमरिकी हवाई अड्डे पर सोमवार के दिन सात रॉकेट हमले हुए। इन हमलों में किसी भी तरह का नुकसान ना होने का बयान अमरीका ने जारी किया है। साथ ही इन हमलों के लिए भी किसी को भी ज़िम्मेदार करार देने से अमरिकी सेना दूर रही है। इराक में स्थित अमरिकी लष्करी एवं हवाई अड्डे और दूतावास पर हो रहे हमलों में बीते महीने से बढ़ोतरी हुई है। इराक में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी संगठन इन हमलों के लिए ज़िम्मेदार होने का दावा किया जा रहा है।

iraq-base-rocket-attacksइराक में तैनात पश्‍चिमी देशों की सेना के प्रवक्ता वेन मैरोटो ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार सोमवार शाम के समय अमरीका के ‘अल बलाद’ हवाई अड्डे पर रॉकेट हमले हुए। पड़ोस के दियाला प्रांत से दागे गए सात रॉकेट्स में से पांच रॉकेट्स हवाई अड्डे पर गिरे। दो रॉकेट्स पड़ोस के गांव में नागरी बस्तियों में गिरे।

इससे पहले जनवरी २०२० में बलाद हवाई अड्डे पर ईरान ने रॉकेट हमले किए थे। एक वर्ष पहले अमरीका के ड्रोन हमले में ईरान की कुड्स फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी मारे गए थे। इनकी हत्या का प्रतिशोध लेने के लिए ईरान ने हवाई अड्डों पर रॉकेट्स की बड़ी बौछार की थी। इसके बाद अल बलाद हवाई अड्डा अमरीका के नियंत्रण में होने के बावजूद वहां पर अमरिकी या पश्‍चिमी देशों की सेना की तैनाती नहीं है, यह जानकारी कर्नल मैरोटो ने प्रदान की।

iraq-base-rocket-attacksइस हवाई अड्डे पर मात्र कान्ट्रैक्टर और निजी अमरिकी कंपनी के कर्मचारी रह रहे थे। इन हमलों में जीवित या वित्तीय नुकसान ना होने की बात मैरोटो ने कही है। अब तक इस हमले का ज़िम्मा किसी भी संगठन ने स्वीकारा नहीं है। आम तौर पर इराक में स्थित अमरिकी लष्करी, हवाई अड्डे एवं दूतावास पर होनेवाले हमलों का ज़िम्मा इराक में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी संगठन या ‘आयएस’ के आतंकी स्वीकारते हैं। लेकिन, बीते महीने से हुए तीन हमलों का ज़िम्मा किसी भी संगठन ने स्वीकारा नहीं है।

अमरीका ने बीते महीने सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़े गुटों के ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। इसके बाद ३ मार्च के दिन आतंकियों ने इराक में अमरीका के ‘अल अस्साद’ हवाई अड्डे पर हमले किए थे। इन हमले में अमरिकी कान्ट्रैक्टर मारा गया था। इस हमले के लिए शियापंथियों का हथियारी संगठन ज़िम्मेदार होने का बयान iraq-base-rocket-attacksअमरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने किया था। लेकिन, उन्होंने सीधे तौर पर ईरान का ज़िक्र करना टाल दिया था। इसके बाद अमरीका का बायडेन प्रशासन इराक में हो रहे हमलों के मामलों में ईरान को क्लीन चीट दे रहा है, ऐसी आलोचना हुई थी।

इराक में तैनात पूरी सेना अमरीका हटाए, यह माँग ईरान और इराक में मौजूद ईरान से जुड़े गुट कर रहे हैं। ईरान का समर्थन प्राप्त होनेवाले इराक के राजनीतिक दलों ने इराक की संसद में इससे संबंधित प्रस्ताव भी पेश किया था। इराक में तैनात अमरीकी सेना हटाई नहीं गई तो इसके गंभीर परिणाम होंगे, ऐसी धमकी ईरान के लष्करी अधिकारियों ने दी थी। इराक में फिलहाल अमरीका के २,५०० सैनिक तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.