फिलीपीन्स में परमाणु हथियार पाए गए, तो अमरिकी लष्कर को निकाल बाहर कर दिया जाएगा – फिलीपीन्स के राष्ट्राध्यक्ष की अमरीका को चेतावनी

मनिला – ‘अगर अमरीका ने फिलीपीन्स स्थित लष्करी अड्डे पर परमाणु हथियार तैनात किए पाए गए, तो उसी क्षण अमरिकी लष्कर को देश से निकाल बाहर कर दिया जाएगा’, ऐसी चेतावनी फिलिपीन्स के राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रिगो दुअर्ते ने दी। पिछले कुछ हफ्तों से फिलीपीन्स के राष्ट्राध्यक्ष अमरीका की सेना तैनाती पर नाराज़ हैं। दो हफ्ते पहले ही राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने, अमरीका को लष्करी अड्डे का इस्तेमाल करने के लिए किराया देना पड़ेगा, ऐसा जताया था ।

philippines-us-militaryफिलीपीन्स के पॅसे स्थित विलामोर हवाई अड्डे पर आन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों से वार्तालाप करते हुए राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने अमरीका की सेना तैनाती के बारे में अपने देश की भूमिका स्पष्ट की। फिलीपीन्स की विदेश नीति स्वतंत्र होकर, उसपर अमरीका अथवा चीन अथवा अन्य किसी का भी प्रभाव नहीं है। इस कारण फिलीपीन्स में हालांकि अमरीका का लष्करी अड्डा है, फिर भी उस अड्डे पर परमाणु हथियारों का संग्रह अथवा तैनाती बर्दाश्त नहीं की जाएगी, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने दी।

‘‘अमरीका ने हमारे देश में की सेना तैनाती की आड़ में यदि लष्करी अड्डों पर परमाणु हथियारों का संग्रह किया होने की पुख्ता जानकारी हाथ आयी, तो उसी दिन अमरिकी जवानों को देश से निकाल बाहर कर दिया जाएगा। साथ ही अमरीका के साथ किए ‘व्हिजिटिंग फोर्सेस अग्रीमेंट’ इस लष्करी समझौते से भी किनारा किया जाएगा’’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने धमकाया। ‘केवल चीन से दुश्मनी नहीं चाहिए इसलिए फिलीपीन्स अमरीका की परमाणु-हथियार-तैनाती का विरोध कर रहा है, ऐसा उसका अर्थ नहीं है। लेकिन भविष्य में ऐसे परमाणु हथियारों की अपने देश में तैनाती ही नहीं चाहिए, इसलिए यह भूमिका अपनायी है’, ऐसा भी दुअर्ते ने स्पष्ट किया।

philippines-us-military‘इससे पहले ही फिलीपीन्स ने अमरीका की नौसेना और हवाई अड्डे के लिए जगह उपलब्ध करा दी थी। लेकिन आनेवाले समय में यदि अमरीका-चीन में दुश्मनी पैदा हुई, तो पहला हमला फिलीपीन्स पर हो सकता है। इस बात को मद्देनज़र रखते हुए फिलीपीन्स की सुरक्षा के लिए स्वतंत्र विदेश नीति अपनाई जानेवाली है’, ऐसी घोषणा राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने किया। दो हफ्ते पहले राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने अपने देश में स्थित लष्करी अड्डे को लेकर अमरीका को चेतावनी दी थी।

philippines-us-militaryदो दशक पहले अमरीका और फिलीपीन्स के बीच हुआ रक्षा सहयोग यदि बरकरार रखना है, तो अमरीका को लष्करी अड्डों का इस्तेमाल करने के लिए फिलीपीन्स को किराया देना पड़ेगा, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने कहा था। उसके बाद अमरीकी प्रतिनिधियों ने राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते से भेंट की होने की जानकारी सामने आई थी। साथ ही, ‘साऊथ चायना सी’ में चल रही चीन की मग़रूरी से अमरीका अपना मित्र देश होनेवाले फिलीपीन्स की सुरक्षा करेगी, ऐसा आश्‍वासन बायडेन प्रशासन ने दिए थे।

बता दें, फिलीपीन्स स्थित अमरीका के लष्करी अड्डे और यहाँ की अमरिकी लष्कर की तैनाती, यह हमेशा ही चर्चा का विषय रहा है। दुअर्ते ने फिलीपीन्स के राष्ट्राध्यक्षपद की बागडोर सँभालने के बाद लगातार अमरीका को ये अड्डे खाली करने की धमकियाँ दीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.