सौदी के साथ सहयोग स्थापित करने के लिए अमरीका-इस्रायल बातचीत की बढ़ी गति – इजिप्ट के विशेष अधिकारी भी इस्रायल पहुंचे

वॉशिंग्टन – इस्रायल के रणनीतिक विभाग के मंत्री रॉन डर्मर ने गुरुवार को अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन से मुलाकात की। अमरीका और इस्रायल के सहयोग के साथ ही सौदी अरब के सहयोग करने के मुद्दे पर भी इस दौरान दोनों नेताओं की चर्चा हुई। इसके कुछ घंटे पहले अमरिकी विदेश मंत्री ने सौदी के विदेश मंत्री प्रिन्स फैझल से फोन पर चर्चा की थी। इस वजह से इस्रायल-सौदी सहयोग के लिए ज़रूरी गतिविधियों में तेजी आती दिख रही है।

अमरीका का बायडेन प्रशासन इस्रायल और सौदी अरब का सहयोग स्थापित होने के लिए सौदी अब्राहम समझौते में शामिल हो, इस इरादे से पिछले कुछ दिनों से अहम भूमिका निभा रहा है। एक हफ्ते पहले अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सौदी का दौरा करके क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी। इस्रायल से सहयोग स्थापित करने के लिए सौदी ने बायडेन प्रशासन के सामने तीन मांगे रखने की खबर सामने आयी थी। इस पर इस्रायल ने बयान भी किया था।

ऐसे में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की सरकार के रणनीतिक सहयोग विभाग के मंत्री डर्मर ने गुरुवार को अमरीका का दौरा किया। इस दौरान डर्मर ने अमरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से मुलाकात की। क्षेत्रीय सहयोग और चुनौतियों के मुद्दे पर डर्मर और ब्लिंकन ने चर्चा  करने का दावा किया जा रहा है। ईरान के खतरे पर भी इस दौरान चर्चा होने की जानकारी इस्रायली माध्यमों ने प्रदान की। डर्मर की इस बैठक से कुछ घंटे पहले अमरिकी विदेश मंत्री ने सौदी के विदेश मंत्री प्रिन्स फैझल से फोन पर बातचीत की।

ब्लिंकन-फैझल या ब्लिंकन-डर्मर की चर्चा का अधिक ब्योरा अमरीका ने साझा नहीं किया है। लेकिन, इस्रायल और सौदी का सहयोग स्थापित करने के लिए बायडेन प्रशासन ने डेमोक्रैट पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को साथ लेने की जानकारी सामने आ रही है। अमरिकी सिनेट के वरिष्ठ डेमोक्रैट नेता चक शुमर, बॉम मेनेंडेझ, ख्रिस मर्फी भी इसमें शामिल होने का दावा किया जा रहा है। सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने इस्रायल से सहयोग करने के लिए रखी मांगों पर डेमोक्रैटस्‌ के वरिष्ठ नेता निर्णय करने की बड़ी संभावना जताई जा रही है।

इसके अनुसार सौदी को अमरीका के साथ नया रक्षा सहयोग करने की उम्मीद है। इसके तहत अमरीका के उन्नत लड़ाकू ‘एफ-३५’ विमान एवं हवाई सुरक्षा यंत्रणा की सौदी को ठिक से आपूर्ति हो, यह प्रमुख मांग भी सौदी ने रखी है। साथ ही पैलेस्टिन मुद्दे का इस्रायल हल निकाले, यह सौदी की मांग है। अमरीका में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जल्द ही सौदी की इस मांग पर अपनी भूमिका रख सकते हैं।

इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष सिसी के वरिष्ठ नेता बिल्कुल इसी दौरान इस्रायल पहुंचे हैं। इस्रायल-सौदी सहयोग के मुद्दे पर बायडेन प्रशासन की जारी गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर इजिप्ट, जॉर्डन और पैलेस्टिन के नेताओं की कुछ दिन पहले बैठक हुई थी। इस बैठक से संदेश लेकर इजिप्ट के वरिष्ठ नेता इस्रायल पहुंचे दिखाई दे रहे हैं।

इसी  बीच, ईरान के विदेश मंत्री सौदी के दौरे पर है। बिल्कुल इसी दौरान इस्रायल और अमरीका के नेताओं की भी बैठक हो रही हैं। और साथ ही अमरीका-सौदी के विदेश मंत्री ने फोन पर बातचीत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.