सुरक्षा के लिए खतरा बनी पाकिस्तान की छह कंपनियों पर अमरीका ने लगाए प्रतिबंध

वॉशिंग्टन – पाकिस्तान की छह कंपनियां परमाणु और मिसाइल निर्माण क्षेत्र में बड़े खतरनाक कारोबार कर रही हैं। आनेवाले समय में इन्हीं पाकिस्तानी कंपनियों की वजह से अमरीका की सुरक्षा के लिए भी खतरा बन सकता हैं, यह आरोप लगाकर अमरीका ने इन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। पाकिस्तान के परमाणु अस्त्र आतंकियों के हाथ लग सकते हैं, ऐसी चेतावनी अमरीका लगातार देती रहती हैं। ऐसी स्थिति में अमरीका ने पाकिस्तान पर यह कार्रवाई करना अहमियत रखता हैं।

सुरक्षा के लिए खतराअमरीका के कोषागार विभाग ने गुरूवार को कुल २४ कंपनियों पर प्रतिबंध लागने की कार्रवाई की। इनमें पाकिस्तान की छह कंपनियों का समावेश हैं। डायनॅमिक इंजिनिअरिंग कॉर्पोरेशन, एनरक्विप प्राइवेट लिमिटेड, एनएआर टेक्नोलॉजीस्‌‍ जनरल ट्रेडिंग एलसीसी, ट्रोजन्स, रेन्बो सोल्युशन्स और युनिवर्सल ड्रिलिंग इंजिनिअर्स पाकिस्तान की यह कंपनियां मिसाइल और परमाणु प्रौद्योगिकी संबंधि बड़े खतरनाक कारोबार में जुटी होने का आरोप अमरिकी कोषागार विभाग के उपमंत्री थी रॉझ्मन केंडलर ने लगाया।

सुरक्षा के लिए खतरामिसाइल और परमाणु प्रौद्योगिकी का कारोबार गलत संगठनों से करने पर अमरीका को इससे खतरा बन सकता है। इसका असर वैश्विक स्तर पर भी देखा जा सकता है, यह आरोप रखकर केंडलर ने पाकिस्तानी कंपनियों पर लगाए प्रतिबंधों का समर्थन किया। इनमें से डायनॅमिक इंजिनिरिंग कॉर्पोरेशन कंपनी काफी खतरनाक ढ़ंग से परमाणु प्रौद्योगिकी का प्रसार करने में जुटी होने की संभावना अमरिकी यंत्रणाओं ने व्यक्त की है। यह कंपनियां पाकिस्तान के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम से जुड़ी होने का दावा किया जा रहा हैं।

परमाणु अस्त्र धारी पाकिस्तान अधिक से अधिक असुरक्षित हो रहा हैं। इस देश में अस्थिरता बढ़ रही हैं और आतंकी संगठनों की हरकते ही इस अस्थिरता के पीछे का प्रमुख कारण बन रहा हैं। इन आतंकी संगठनों को पाकिस्तान की सुरक्षा यंत्रणा के कुछ अधिकारियों का समर्थन प्राप्त होने के आरोप अमरीका ने पहले ही लगाए थे। पाकिस्तान की इन गतिविधियों पर समय पर ध्यान नहीं दिया तो इस देश के परमाणु अस्त्र आतंकियों के हाथों में जाएगी, ऐसी चेतावनी अमरिकी सुरक्षा यंत्रणाओं ने दी थी।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.