तालिबान आत्मघाती हमलावरों का दल बनाएगा

taliban-suicide-bombers-2काबुल – ‘अफ़गानिस्तान की सुरक्षा के लिए आनेवाले दिनों में आत्मघाती हमलावरों का विशेष दल बनाया जा रहा है। यह आत्मघाती हमलावर तालिबान की स्पेशल फोर्सस का हिस्सा होंगे’, यह जानकारी तालिबान के प्रवक्ता ज़ुबिहुल्ला मुजाहिद ने अफ़गान वृत्तसंस्था से साझा की। लेकिन, इस घोषणा से पहले तालिबान द्वारा आत्मघाती हमलावरों का दल उत्तरी ओर ताजिकिस्तान की सीमा के करीब तैनात किया जाने का दावा इस अफ़गान वृत्तसंस्था ने किया। आत्मघाती हमलावरों के दल का ऐलान करके तालिबान ने पड़ोसी देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय समूदाय को भी ‘संदेश’ दिया हुआ दिख रहा है।

४.५ महीने पहले अफ़गानिस्तान में हुकूमत स्थापित करनेवाले तालिबान ने अपना स्वतंत्र सुरक्षा बल खड़ा करने की गतिविधियाँ तीव्र की हैं। इस सुरक्षा बल में अफ़गानिस्तान की सेना के पूर्व अधिकारी एवं सैनिक शामिल हों, यह आवाहन तालिबान ने कुछ हफ्ते पहले किया था। इन सैनिकों को परेशान नहीं किया जाएगा, ऐसा तालिबान ने कहा था। लेकिन, अफ़गानिस्तान के हेरात और अन्य कुछ हिस्सों में अफ़गान सैनिकों की क्रूरता से हत्या होने की खबरें सामने आयी थीं।

taliban-suicide-bombers-squad/ऐसी स्थिति में कुछ दिन पहले ही तालिबान ने स्वतंत्र सुरक्षा बल का ऐलान किया। लगभग एक लाख लोगों के समावेश के सुरक्षा बल को एक करने की प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी तालिबान के रक्षा मंत्रालय ने प्रदान की। तकरीबन ८० प्रतिशत प्रक्रिया पूरी हुई है और इस सुरक्षा बल के सदस्यों को जल्द ही उनकी ज़िम्मेदारी के साथ काम पर रवाना किया जाएगा, यह ऐलान तालिबानी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्ला ने किया था। इसके दो दिन बाद ही तालिबान के प्रवक्ता ज़ुबिहुल्ला मुजाहिद ने मंगलवार को इस सुरक्षा बल से संबंधित ध्यान आकर्षित करनेवाली बात सार्वजनिक की।

तालिबान के इस सुरक्षा बल में आत्मघाती हमलावरों की स्वतंत्र बटालियन होगी, यह भी मुजाहिद ने कहा। पिछले कुछ महीनों से तलिबान के सुरक्षा बल में कार्यरत स्पेशल फोर्सस में आत्मघाती हमलावरों का दल भी रहेगा और इनका नियंत्रण तालिबान का रक्षा विभाग करेगा, यह जानकारी मुजाहिद ने साझा की। साथ ही आवश्‍यकता के अनुसार तालिबान के इस रक्षाबल में महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा, ऐसा मुजाहिद ने कहा। तालिबान के प्रवक्ता ने साझा की हुई इस जानकारी पर अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने गंभीर संज्ञान लिया है।

taliban-suicide-bombers-1जानकारी भले ही अभी सार्वजनिक की गई हो, तालिबान में पहले से ही आत्मघाती हमलावरों का दल मौजूद होने का दावा खामा वृत्तसंस्था ने किया। तालिबान ने इन आत्मघाती हमलावरों को ताजिकिस्तान की सीमा के करीब तैनात किया है, ऐसा इस वृत्तसंस्था का कहना है। लेकिन, इस खबर पर तालिबान की अभी पुष्टी नहीं की है, ऐसा वर्णित वृत्तसंस्था ने कहा है। ‘मन्सूर आर्मी’ तालिबान में आत्मघाती हमलावरों के दल के तौर पर जानी जाती है, यह दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

इसी बीच, तालिबान ने गज़नी प्रांत में अमरीका पर हासिल जीत के स्मारक का निर्माण करने की खबर सामने आ रही है। ‘अमरीका ने खुद को कितनी भी महासत्ता माने तब भी अमरीका को कैसे पराजित करना है, यह हमने विश्‍व को और अगली पिढ़ी को दिखा दिया है’, ऐसा तालिबान के स्थानीय कमांडर हबिबुल्ला मुजाहिद ने कहा है। साथ ही ‘अन्य कोई भी देश अफ़गानिस्तान में घुसपैठ करने का विचार भी ना करे क्योंकि, ऐसा करने पर उन्हें भी अमरीका की तरह ही परिणाम भुगतने पड़ेंगे’, यह इशारा अन्य एक कमांडर ने दिया। तालिबान के कमांडर ने अमरीका के साथ ही पाकिस्तान को भी इस इशारे से लक्ष्य किया हुआ दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.