इम्रान खान ने अमरीका, इस्रायल के साथ भारत पर भी लगाए साज़िश करने के आरोप

इस्लामाबाद – अमरीका, इस्रायल और भारत ने साज़िश से शाहबाज शरीफ को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनाया, ऐसा आरोप इम्रान खान ने लगाया। अपनी सरकार का तख्ता पलटने में अमरीका का हाथ होने के आरोप इम्रान खान अब तक लगा रहे थे। लेकिन, अब इस साज़िश में इस्रायल और भारत का समावेश होने का आरोप इम्रान खान ने लगाया है। पहले के दिनों में पाकिस्तान की सेना पर सीधे आरोप लगाने से बचते रहे इम्रान खान अब खुलेआम पाकिस्तान की सेना पर हमले कर रहे हैं।

साज़िशहमारी जान को खतरा होने का बयान करके विदेशी ताकत पाकिस्तान में मौजूद अपने हस्तकों का इस्तेमाल करके हमें हटाएँगे, ऐसे दावे इम्रान खान ने किए थे। इसके बाद उनकी सुरक्षा बढ़ायी गयी थी। लेकिन, फिलहाल वे अपने पक्ष की सरकार वाले खैबर-पख्तूनवाला प्रांत में हैं। वहां की सरकार का इस्तेमाल करके इम्रान खान ने शाहबाज शरीफ की सरकार पर आरोप लगाना शुरू किया है। पाकिस्तान में अपनी सरकारी नहीं बनी तो इस देश के तीन टुकड़े होंगे, परमाणु हथियार पाकिस्तान से छीने जाएँगे, ऐसी चेतावनी इम्रान खान ने दी थी।

अब अपनी सरकार गिराकर शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाने की साज़िश में अमरीका के साथ इस्रायल और भारत का भी हाथ होने का आरोप इम्रान खान लगा रहे हैं। शाहबाज शरीफ की सरकार ने कुछ लोगों को इस्रायल भेजा था, इस पर ध्यान आकर्षित करके इम्रान खान ने यह साज़िश का हिस्सा होने का बयान किया। इस्रायल और भारत में सहयोग जारी है और इस वजह से भारत ने भी इस साज़िश में सहायता की, यह दावा इम्रान खान कर रहे हैं।

वास्तव में पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करने की नीति अपनाकर इम्रान खान ने भारत की ही सहायता की, ऐसे दावे भारतीय विश्लेषक कर रहे हैं। इसके अलावा पाकिस्तानी जनता को अपने ही देश की सेना के विरोध में खड़ा करने का काम भारत कितने भी पैसे खर्च करके नहीं कर पाता, यह काम इम्रान खान ने करके दिखाया, ऐसी फटकार भारतीय विश्लेषकों ने लगायी थी। इस वजह से इम्रान खान प्रधानमंत्री बने रहना भारत के लिए लाभदायी होता और उनके हटने से भारत का नुकसान हुआ, ऐसा दो टुक बयान भारतीय विश्लेषक कर रहे हैं।

ऐसी स्थिति में इम्रान खान के आरोपों को पाकिस्तान में भी समर्थन मिलना कठिन है। इम्रान खान के हाथों से सत्ता जाने से उनका दिमाग ठिकाने पर नहीं रहा, ऐसी आलोचना पाकिस्तान के पत्रकार कर रहे हैं। हम पाकिस्तान के तारणहार हैं और हमारे नेतृत्व के बिना पाकिस्तान के पास अन्य विकल्प नहीं है, इस गलतफहमी में रह रहे इम्रान खान से देश के लिए बड़ा खतरा निर्माण हो सकता है। इसका संज्ञान लेकर पाकिस्तान की सुरक्षा यंत्रणा इम्रान खान पर कार्रवाई करे, ऐसी माँग यह पत्रकार कर रहे हैं। लेकिन, हमारे विरोध में ऐसी कार्रवाई नहीं हो सकती, इसका ज्ञान होने के बाद इम्रान खान ने अपनी ही पार्टी की सरकार वाले खैबर-पख्तूनवाला प्रांत की और दौड़ लगाने के दावे किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.