रशिया को आतंकवाद का प्रायोजक करार देने के बाद अमरीका पीछे नहीं हट सकेगी – रशियन विदेश मंत्रालय के अधिकारी की चेतावनी

मास्को – रशिया को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित करने की माँग कुछ अमरिकी सांसदों ने उठायी है। अमरिकी प्रतिनिधि सदन की सभापति नैन्सी पेलोसी ने इसके लिए विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंक पर दबाव बनाया, ऐसी खबरें जारी हुई थीं। लेकिन, अमरीका ने रशिया को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित किया, तो इससे पीछे हटने के सभी दरवाज़े बंद होंगे, ऐसी सख्त चेतावनी रशिया ने दी है। इसके बाद रशिया के साथ द्विपक्षीय संबंध फिर स्थापित नहीं हो सकेंगे, इसका एहसास अमरीका रखें, ऐसी चेतावनी रशिया के राजनीतिक अधिकारी ने दी है।

जुलाई महीने के अन्त में अमरीका के कुछ जनप्रतिनिधि ने रशिया को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित करने की माँग की थी। इसके लिए बायडेन प्रशासन पर दबाव बनाया जा रहा है, ऐसी खबरें अमरिकी पत्रिकाओं ने दी थीं। प्रतिनिधि सदन की सभापति नैन्सी पेलोसी ने विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन को इस मुद्दे पर सख्त शब्दों में सुनाया था। अगर प्रशासन ने यह कदम उठाया नहीं, तो अमरिकी कांग्रेस पहल करके कदम उठाएगी, ऐसी चेतावनी पेलोसी ने ब्लिंकन को दी थी।

रशिया को आतंकवाद का प्रायोजक देश करार दिया, तो अमरीका रशिया को क्युबा, उत्तर कोरिया, ईरान और सीरिया इन देशों की श्रेणी में धकेल सकती हैं। इससे रशिया के विरोध में प्रतिबंध लागने की कार्रवाई करना अधिक आसान होगा। इससे रशियन अर्थव्यवस्था पर बुरा असर होकर रहेगा, ऐसा दावा अमरिकी जनप्रतिनिधि कर रहे हैं। लेकिन, उनकी इस माँग को अभी प्रशासन से बेहतर रिस्पान्स प्राप्त नहीं हुआ है। क्योंकि रशिया जैसें ताकतवर देश के विरोध में यह कदम बढ़ाना उतना आसान नहीं, इसका अहसास बायडेन प्रशासन रखता है।

फिर भी अमरिकी माध्यमों में जारी हुई इन खबरों की ओर रशिया की नज़रें बनी हैं। रशियन विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी अलेक्ज़ांडर दारिचेव ने इस मुद्दे पर अपने देश की भूमिका सटीक शब्दों में रखी। युक्रेन के मुद्दे पर अमरीका और पश्चिमी देश पुख्ता क्या कर रहे हैं, इसपर तात्विक बयान करने में हमें रुचि नहीं है। लेकिन, यदि अमरीका ने रशिया को आतंकवाद का प्रायोजक देश साबित करने का कदम बढ़ाया, तो इससे द्विपक्षीय संबंध तबाह होंगे। यह कदम अमरीका के लिए ‘पॉईंट ऑफ नो रिटर्न’ यानी पीछे हटना नामुमकिन साबित होगा, ऐसी चेतावनी दारिचेव ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.