चीन ने ताइवान पर हमला किया तो अमरीका फिलिपाईन्स के अड्डों का इस्तेमाल करे – अमरीका में फिलिपाईन्स के राजदूत का बयान

वॉशिंग्टन – चीन ने ताइवान पर  हमला करने के लिए फिलिपाईन्स की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण होगा। ऐसी स्थिति में अमरीका बेझिझक फिलिपाईन्स के सैन्य अड्डों का इस्तेमाल करे, ऐसा प्रस्ताव फिलिपाईन्स के राजदूत जोस मैन्युएल रोमाल्देज़ ने दिया है। चीन के साथ तनाव के दौरान अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया जैसे देश ताइवान का साथ दे रहे हैं। ऐसे में फिलिपाईन्स का यह ऐलान चीन को चुनौती दे रहा है।

यूक्रेन युद्ध और ताइवान को चीन से खतरे की पृष्ठभूमि पर फिलिपाईन्स को अमरीका के संबंध अधिक मज़बूत करने हैं, ऐसा राजदूत रोमाल्देज़ ने कहा। अमरीका और फिलिपाईन्स का रक्षा समझौता इस सहयोग में अहम भूमिका निभा रहा है, यह रोमाल्देज़ ने स्पष्ट किया। साथ ही पिछले कुछ सालों में अमरीका की आग्नेय एशिया की भूमिका अधिक व्यापक होने का दावा फिलिपाईन्स के राजदूत ने किया है।

इसी बीच, राजदूत रोमाल्देज़ फिलिपाईन्स के मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष फडिनांड मार्कोस ज्युनियर के पारिवारीक सदस्य के तौर पर जाने जाते हैं। राष्ट्राध्यक्ष मार्कोस के राजनीतिक दायरे में रोमाल्देज़ का अच्छा खासा प्रभाव है। इस वजह से अमरीका में फिलिपाईन्स के राजदूत ने ताइवान पर हमला होने की स्थिति में अमरीका को सैन्य अड्डे का इस्तेमाल करने देने के विषय पर किए हुए बयान को काफी बड़ी अहमियत प्राप्त होने का दावा अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.