ताइवान को हथियारों की आपूर्ति करने के मुद्दे पर चीन की अमरीका को चेतावनी

बीजिंग/वॉशिंग्टन – अमरीका ने अगर ताइवान को हथियारों की आपूर्ति करना जारी रखा, तो इसपर चीन पुख्ता और निर्णायक कार्रवाई करके जवाब देगा, ऐसी चेतावनी चीन ने दी है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने, ताइवान के लिए एक अरब डॉलर्स से भी अधिक कीमत के हथियारों की आपूर्ति करने का प्रस्ताव पेश किया है। इसपर बयान करते हुए चीन ने यह चेतावनी दी। इसी बीच ताइवान ने भी, चीन हमारें संयम की कसौटी ना लें, इन शब्दों में चेतावनी दी है।

ताइवान हमारा ही सार्वभूम क्षेत्र है और अन्य कोई भी देश ताइवान के साथ राजनीति और सैनिकी सहयोग स्थापित ना करें, ऐसी चीन की भूमिका है। लेकिन, चीन की इस भूमिका को थोड़ी भी कीमत दिए बिना अमरीका ने, ताइवान के साथ व्यापारी, राजनीतिक और रक्षा स्तर पर सहयोग बढ़ाना शुरू किया है। फिलहाल अमरीका और ताइवान की व्यापारी सहयोग पर चर्चा हो रही है। साथ ही, अमरीका की सभापति के साथ वरिष्ठ सांसदों के ताइवान दौरें भी शुरू हुए हैं।

बायडेन ने बागड़ोर संभालने के बाद अमरीका ने तीन बार ताइवान की रक्षा सहायता से संबंधित विभिन्न प्रस्तावों को मंज़ुरी प्रदान की थी। लेकिन, पिछले कुछ दिनों में चीन ने शुरू की हुई आक्रामक सैनिकी गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर, अमरीका ने भारी मात्रा में हथियारों की आपूर्ति करने की तैयारी जुटाना शुरू किया है। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने पेश किया एक अरब डॉलर्स का प्रस्ताव इसी का हिस्सा  समझा जा रहा है। इस प्रस्ताव के तहत, हवा से हवा में  हमला करनेवाले  ‘साईडविंडर’ मिसाइलों के साथ ‘हार्पून मिसाइल्स’ और ‘सर्विलन्स’ राड़ार  प्रदान करने की कोशिश हो रही है।

अमरीका के इस नए प्रस्ताव पर चीन का बयान प्राप्त हुआ है। ‘ताइवान को हो रही हथियारों की आपूर्ति को अमरीका ने तुरंत रोकना ज़रूरी है। ताइवान की सीमा में तनाव बढ़ेगा, ऐसें कदम अमरीका ना बढ़ाएँ। ऐसा होने पर अपनी संप्रभुता और हितसंबंधों की सुरक्षा के लिए चीन पुख्ता और निर्णायक कार्रवाई कर सकता है’, ऐसी चेतावनी अमरीका में स्थित चिनी दूतावास के प्रवक्ता लिऊ पेंगयु ने दी। अमरीका द्वारा ताइवान को हो रहीं हथियारों की आपूर्ति, ताइवान के अलगाववादियों की सहायता करनेवाली साबित होती है, इसपर भी चिनी प्रवक्ता ने ध्यान आकर्षित किया।

इसी बीच, ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई इंग-वेन ने चीन को नई चेतावनी दी है। ‘ताइवान  किसी को भी उकसाएगा नहीं। शत्रु ने अधिक भड़काने की कोशिश की, तो हम शांति और संयम रखने की कोशिश करेंगे। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि हम प्रत्युत्तर नहीं देंगे। ताइवान के रक्षा विभाग को हमने इससे संबंधित आवश्यक आदेश दिए हैं’, यह चेतावनी भी राष्ट्राध्यक्षा त्साई इंग-वेन ने दी। चीन की ताइवान की सीमा में जारी घुसपैठ लगातार बढ़ रही है और मंगलवार को चीन के २४ लड़ाकू विमान और ११ युद्धपोतों ने ताइवान के क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश की, यह जानकारी ताइवान के रक्षा विभाग ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.