पाकिस्तान पह श्रीलंका जैसा आर्थिक संकट आ धमकेगा

लाहोर/कराची – पाकिस्तानी करेंसी डॉलर की तुलना में 230 रुपये पर पहुँच गयी होकर, अगर समय पर ही उपाययोजनाएँ नहीं कीं, तो पाकिस्तान पर भी श्रीलंका जैसा आर्थिक संकट आ धमकेगा, ऐसी चेतावनी पाकिस्तानी व्यवसायिकों के संगठन ने दी। आन्तर्राष्ट्रीय मुद्राकोश ने पाकिस्तान को नया कर्ज़ देने के लिए नईं शर्तें सामने रखीं हैं। चीन तथा सऊदी अरब ने दिये कर्ज़ का विवरण सार्वजनिक करने की माँग भी मुद्राकोश ने दी। वहीं, दूसरी ओर चीन ने पाकिस्तान के पीछे तत्काल 86 अरब डॉलर्स का कर्ज़ा चुकता करने के लिए तगादा लगाया है। इससे डरे हुए पाकिस्तानी व्यवसायिक अपनी सरकार को चेतावनियाँ दे रहे हैं।

श्रीलंका जैसा आर्थिक संकटपाकिस्तान में बनी राजकीय अस्थिरता देश के आर्थिक संकट को बढ़ा रही है। पिछले कुछ सालों से पाकिस्तान की करेंसी की फिसलन लगातार जारी थी। चीन से कर्ज़ लेकर पाकिस्तान की सरकार ने अर्थव्यवस्था सँवरने की कोशिश की। लेकिन गत कुछ हफ़्तों से पाकिस्तानी करेंसी का अवमूल्यन रिकार्ड़ स्तर पर पहुँचा होकर, महँगाई से इस देश की जनता आक्रोश कर रही है।

दो हफ़्ते पहले एक डॉलर के लिए 200 पाकिस्तानी रुपये देने पड़ रहे थे। लेकिन शुक्रवार को यही दर 230 रुपयों तक पहुँच गयी। आन्तर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी ‘फिच’ की वजह से अपनी करेंसी में यह गिरावट आयी होने का दावा पाकिस्तानी माध्यम कर रहे हैं। वहीं, पाकिस्तान में बनी राजकीय अस्थिरता यह इस करेंसी की गिरावट का मुख्य कारण है, ऐसा पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार क्न् रहे हैं।

देश के इस आर्थिक संकट की पृष्ठभूमि पर, ‘फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चेंबर्स ऑफ कॉमर्स और इंडस्ट्री-एफपीसीसीआय’ इस व्यापारी संगठन ने यह डटकर कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों पर लगाये करों के मामले में कठोर फ़ैसले करने पड़ेंगे। अन्यथा हमारा देश भी श्रीलंका जैसे आर्थिक संकट से दूर नहीं है, ऐसी चेतावनी पाकिस्तान के व्यवसायिकों के संगठन ने दी। साथ ही, पाकिस्तान के पास दो महिनों के लिए पर्याप्त हो इतने भी फॉरेन रिज़र्व्ज बहीं बचे हैं, इसका एहसास भी इस संगठन ने करा दिया।

उसी में, ‘हिमालय से भी ऊँची और समुंदर से भी गहरी’ मित्रता रहनेवाले चीन ने पाकिस्तान के पास कर्ज़ चुकता करने की माँग की है। ‘चायना हुआनेग’ इस कंपनी ने पाकिस्तान की बिजली कंपनी के पास 86 अरब डॉलर्स चुकता करने के लिए पूछताछ की है। ओसके लिए इस कंपनी ने 30 दिन की मोहलत दी है। पाकिस्तान की सरकार के लिए यह एक नया संकट साबित होता है।

इसी बीच, कुछ दिन पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुए चुनावों में पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान की पार्टी को जीत हासिल हुई है। विद्यमान प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ से नाराज़ होनेवाले चीन ने ही पंजाब के चुनावों में घोटाले करके इम्रान खान को जिताया होने का आरोप पाकिस्तानी माध्यम करने लगे हैं। शाहबाज शरीफ की सरकार अमरीका के नज़दीक जाने की कोशिश कर रही होने के कारण चीन ने यह चाल चली होने का दावा माध्यम कर रहे हैं।

वहीं, इस जीत के कारण आत्मविश्वास बढ़ चुके इम्रान खान ने पाकिस्तानी पंजाब के मुख्यमंत्री को फ़ौरन इस्तीफ़ा देने की सूचना की है। ‘अन्यथा अगर श्रीलंका की तरह पाकिस्तानी जनता ने सरकार का तख़्ता पलट दिया, तो उसके लिए मुझे ज़िम्मेदार ना ठहरायें’, ऐसी धमकी ही पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.