यूक्रेन के ड्रोन हमले में रशिया का बिजली वितरण केंद्र नष्ट – बेलगोरोद प्रांत के हज़ारों घरों में बिजली खंड़ित

किव/मास्को – यूक्रेन ने रशिया के बेलगोरोद प्रांत पर ड्रोन हमले किए हैं। रविवार रात को किए गए इन हमलों में बेलगोरोद प्रांत के दो बिजली वितरण केंद्र पूरी तरह से नष्ट हो गए। इन हमलों के कारण हज़ारों घरों में बिजली खंड़ित होने की बात कही जा रही है। यूक्रेन की सीमा से जुड़े बेलगोरोद प्रांत को पिछले वर्ष से लगातार लक्ष्य किया जा रहा है और इससे पहले भी वहां की बस्तियां, मॉल्स, कारखाने और रक्षा ठिकानों पर हमले किए गए थे।

बिजली वितरण केंद्ररशिया ने पिछले कुछ हफ्तों से पूर्व यूक्रेन समेत अन्य हिस्सों पर जोरदार हमले शुरू किए हैं। इन हमलों ने यूक्रेनी सेना को भारी नुकसान पहुंचाया है। साथ ही बाखमत पर ध्यान केंद्रित करने से पश्चिमी देश यूक्रेन की आलोचना कर रहे हैं और रशिया विरोधी जवाबी हमले करने की योजना पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन के बेलगोरोद प्रांत में ड्रोन हमले ने ध्यान आकर्षित किया है।

रविवार रात बेलगोरोद प्रांत के इगुमेन्का और ड्रैगुन्क्सो गांवों के बिजली वितरण केंद्रों पर ड्रोन हमले किए गए। इन हमलों की वजह से बिजली वितरण केंद्रों में बड़ी आग लगी। आग और धुएं की बड़ी लपटें करीबी गांवों से भी दिखाई दे रही थीं, यह जानकारी सूत्र ने दी। बेलगोरोद प्रांत के गवर्नर ने हमले होने की बात कबूल की है। इन हमलों की वजह से हज़ारों घरों की बिजली खंड़ित हुई है और इस स्थिति को सामान्य बनाने के लिए कई दिन लगेंगे, ऐसा स्थानीय यंत्रणाओं ने कहा है।

यूक्रेन के ड्रोन्स रशियन प्रांतों पर हमले कर रहे थे तभी अगले कुछ हफ्तों में यूक्रेन अपनी ‘एअर डिफेन्स’ क्षमता खो देगा, ऐसी चेतावनी यूक्रेन की वायु सेना ने दी है। यूक्रेन की हवाई सुरक्षा यंत्रणा में ‘बक’ और ‘एस-३००’ यंत्रणा का समावेश है। इन यंत्रणाओं के लिए आवश्यक मिसाइलों का भंड़ार खत्म होने की कगार पर हैं। पश्चिमी देशों ने मुहैया किए हवाई सुरक्षा यंत्रणा और इनके मिसाइलों की संख्या भी सीमित है। इसकी वजह से अगले महीने तक यूक्रेन की हवाई सुरक्षा का खतरा बढ़ सकता है, ऐसी चेतावनी वायु सेना अधिकारी ने दी है।

हवाई सुरक्षा यंत्रणा उपलब्ध न होने से यूक्रेन की जवाबी हमलों की मुहिम भी मुश्किल में पड सकती है, इस पर यूक्रेन की वायु सेना ने ध्यान आकर्षित किया। कुछ दिन पहले सामने आए ‘पेंटॅगॉन लीक’ में भी अमरिकी अधिकारियों ने इस मुद्दे पर चिंता जताई थी। रशियन रक्षा बल इसका लाभ उठाकर यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन हमले तेज़ कर सकते हैं, यह दावा भी यूक्रेन और पश्चिमी यंत्रणा कर रही है।

इसी बीच, बाखमत में जारी तीव्र संघर्ष में रशियन सेना ने दो हिस्सों पर कब्ज़ा करने का दावा रशियन रक्षा विभाग ने किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.