रशिया के हमलों की वजह से यूक्रेन के ‘लुहान्स्क’ की स्थिति काफी खराब – लुहान्स्क के गवर्नर का आरोप

किव – यूक्रेन के लुहान्स्क प्रांत पर कब्ज़ा पाने के दावे रशिया ने किए  हैं, फिर भी अभी इस पर रशिया का पूरा नियंत्रण स्थापित नहीं हुआ है। इसी कारण, इश क्षेत्र पर रशिया के हमले अभी बंद नहीं हुए हैं। इस क्षेत्र को रशिया ने बिल्कुल ‘नरक’ में बदल दिया है, ऐसा आरोप लुहान्स्क के गवर्नर ने लगाया। रशिया के हमलों में लुहान्स्क के सिएवेरोडोनेत्स्क की करीबन आठ हज़ार से अधिक जनता अब तक जीते जी नरक जैसी यातनाएं भुगत रही हैं, ऐसा बयान गवर्नर सराही हैदायी ने किया। साथ ही रशिया ने यूक्रेन की सीमा पर अतिरिक्त फौज तैनात करके युद्ध की तीव्रता बढ़ाने की तैयारी करने की जानकारी ब्रिटेन के गुप्तचर विभाग ने प्रदान की है।

यूक्रेन में अभी तक रशिया ने असल युद्ध शुरू किया ही नहीं है, ऐसा इशारा रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दिया है। रशिया ने अपनी पूरी सैन्य क्षमता का इस्तेमाल किया तो यूक्रेन में कोहराम मचेगा, यही चेतावनी रशियन राष्ट्राध्यक्ष अलग शब्दों से दे रहे हैं। रशियन सेना ने डोन्बास का हिस्सा होनेवाले लुहान्स्क पर कब्ज़ा किया है, यह ऐलान रशिया ने किया था। लेकिन, अभी तक यूक्रेन की सेना इस क्षेत्र में रशियन सेना से मुकाबला कर रही है, यह जानकारी लुहान्स्क के गवर्नर ने प्रदान की। इस संघर्ष में लुहान्स्क के सिएवेरोडोनेत्स्क शहर की स्थिति काफी बिगडी हुई है, ऐसा गवर्नर ने कहा।

दो हफ्ते पहले रशिया ने लुहान्स्क के सिएवेरोडोनेत्स्क शहर पर कब्ज़ा किया था। लेकिन, इस शहर में पेय जल, बिजली और शवों का निपटारा करने की व्यवस्था नहीं हैं। ऐसी स्थिति में सिएवेरोडोनेत्स्क की जनता जीते जी नरक यातना भुगत रही हैं, ऐसी आलोचना की गई है। यूक्रेन के पूर्वीय क्षेत्र में इतनी भयंकर स्थिति होने के बावजूद राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की यह दावे ठोक रहे हैं, कि, यूक्रेन पीछे नहीं हटेगा। इसके लिए उन्होंने पश्चिमी देशों से प्रगत हथियारों की माँग की  हैं।

लेकिन, पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति की तो इसके परिणाम भयंकर होंगे, ऐसी चेतावनी रशिया बार-बार दे रही है। इस पृष्ठभूमि पर रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ने अब तक असल युद्ध शुरू ही नहीं हुआ है, ऐसा कहकर यूक्रेन समेत पश्चिमी देशों को सोचने पर मजबूर किया है। उनकी इस चेतावनी के साथ ही यूक्रेन के प्रांतों पर हमलों की तीव्रता अलग-अलग चरण में बढ़ाकर रशिया ने अपने सैन्य सामर्थ्य का अहसास यूक्रेन समेत पश्चिमी देशों को भी कराया है।

रशिया ने अपनी सेना की जोरदार गतिविधियाँ शुरू की हैं और यूक्रेन की सीमा के करीब रशिया ने अतिरिक्त फौज लाकर रखी है, यह जानकारी ब्रिटेन के गुप्तचर विभाग ने प्रदान की। आनेवाले समय में रशिया यूक्रेनविरोधी मुहिम अधिक तीव्र करेगी। इसके लिए रशिया ने सेना की तैयारी जुटाना शुरू किया है। इसी के हिस्से के तौर पर रशियन सेना की यूक्रेन की सीमा पर गतिविधियाँ शुरू हुई हैं, ऐसा ब्रिटेन के गुप्तचर विभाग का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.