सुरक्षा परिषद की अक्षमता के कारण यूक्रेन युद्ध शुरू हुआ – संयुक्त राष्ट्र संघ की आमसभा के अध्यक्ष का आरोप

नई दिल्ली – भारत दौरे पर दाखिल हुए संयुक्त राष्ट्रसंघ की आमसभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री एस.जयशंकर से मुलाकात की। संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के सुधार का मुद्दा विदेश मंत्री जयशंकर और कोरोसी की चर्चा हुई, यह कहा जा रहा है। सुरक्षा परिषद का विस्तार करना आवश्यक होने का मुद्दा इस दौरान कोरोसी ने स्वीकार किया और सुरक्षा परिषद की अक्षमता की वजह से ही यूक्रेन युद्ध शुरू हुआ, ऐसा दावा कोरोसी ने किया है।

आमसभा के अध्यक्षसंयुक्त राष्ट्र संघ की आमसभा के अध्यक्ष के तौर पर कोरोसी पहली बार भारत दौरा कर रहे हैं। अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए उन्होंने भारत का चयन करना ध्यान आकर्षित करता है, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के विस्तार पर कोरोसी ने ध्यान आकर्षित करने वाला बयान किया है। विश्व में सत्ता का झुकाव बदल रहा है और इसका प्रतिबिंब संयुक्त राष्ट्र संघ के कारोबार में दिखाई नहीं दिया है, ऐसा अफसोस कोरोसी ने व्यक्त किया है। विश्व के देश और प्रमुख नेता सुरक्षा परिषद में बदलाव करने की मांग करके इसके विस्तार का मुद्दा उठा रहे हैं, इस ओर कोरोसी ने ध्यान आकर्षित किया है।

संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यता रखने वाले देशों के हाथों में प्रचंड़ पावर एकत्रित हुई है। वह इसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं और कुछ स्थायी सदस्य देश अन्य देशों पर हमले कर रहे हैं, ऐसी आलोचना भी कोरोसी ने इस दौरान की। सीधे ज़िक्र किए बिना यूक्रेन पर हमला कर रही रशिया को लक्ष्य करते कोरोसी दिखाई दे रहे हैं। यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद सुरक्षा परिषद एक भी बार पुख्ता निर्णय नहीं कर सकी है, इस अक्षमता पर भी कोरोसी ने गौर किया है। संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिबंधों की कार्रवाई सीर्फ और सीर्फ सुरक्षा परिषद के ज़रिये ही हो सकती है, इस मुद्दे पर भी कोरोसी ने ध्यान आकर्षित किया। ऐसी स्थिति में सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों के मतभेद अधिक से अधिक असहमति बनाकर नई चुनौतियां खड़ी करते हैं, यह दावा कोरोसी ने किया।

इस वजह से सुरक्षा परिषद में असहमति होने से कोई भी निर्णय नहीं किया जाता, यह कहकर कोरोसी ने इसपर गंभीर चिंता व्यक्त की है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात करके साबा कोरोसी ने अहम मुद्दों पर बातचीत की। विदेश मंत्री जयशंकर से हुई बातचीत में भारत में आयोजित हो रही ‘जी २०’ परिषद एवं यूक्रेन युद्ध का मुद्दा अहम था, यह जानकारी साझा की जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.