भारत-इस्रायल सहयोग को नई ऊँचाई पर ले जाने का समय आया है – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश

नई दिल्ली – दुनिया भर में बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं, ऐसे में भारत और इस्रायल के संबंधों की अहमियत अधिक ही बढ़ी है। दोनों देशों का मित्रतापूर्ण सहयोग, आनेवाले कुछ दशकों में नये मुक़ाम हासिल किये बगैर नहीं रहेगा, ऐसा भरोसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज़ाहिर किया। भारत और इस्रायल के राजनीतिक संबंधों के 30 साल पूरे हो रहे हैं। इसके उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री ने यह संदेश दिया है।

भारत-इस्रायल सहयोगइस साल भारत अपनी स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा है। वहीं, इस्रायल अपनी स्थापना का 75 वाँ वर्ष अगले साल मनाएगा। उसी समय, दोनों देशों के बीच स्थापित हुए राजनीतिक संबंधों के आज 30 साल पूरे हो रहे हैं। इस कारण, दोनों देशों का सहयोग नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए इससे बेहतर अवसर नहीं मिलेगा, यह बताकर प्रधानमंत्री ने इस सहयोग का महत्व अधोरेखांकित किया। वहीं, भारत और इस्रायल का राजनीतिक सहयोग हालाँकि 30 साल पहले स्थापित हुआ है, फिर भी दोनों देशों की सभ्यताओं के बीच के सहयोग का इतिहास कई सदियों पुराना है, इसका भी एहसास प्रधानमंत्री ने करा दिया।

भारत-इस्रायल सहयोगभारत और इस्रायल की जनता के बीच बहुत पहले से मित्रतापूर्ण सहयोग था। कई सदियों से भारत में ज्यूधर्मियों का निवास था और उन्होंने भारत की प्रगति में योगदान दिया है, ऐसा प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया। वहीं, भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने, भारत और इस्रायल की मित्रता को बहुत बड़ी परंपरा प्राप्त है, इसकी याद करा दी। दोनों देश अपने ये मित्रतापूर्ण संबंध अधिक ही विकसित करेंगे और इस कारण यह सहयोग अधिक ही फलदाई साबित होगा, ऐसा विश्वास जयशंकर ने व्यक्त किया।

एक दूसरे से लगभग चार हज़ार किलोमीटर इतनी भौगोलिक दूरी पर होनेवाले भारत और इस्रायल कई क्षेत्रों में एक दूसरे से सहयोग कर रहे हैं। इनमें जलव्यवस्थापन, कृषि तथा संशोधन और रक्षा क्षेत्र के सहयोग का समावेश है, ऐसा भारत के विदेश मंत्री जयशंकर और इस्रायल के विदेश मंत्री येर लॅपिड ने कहा है। वहीं, इस्रायल के भारत में नियुक्त राजदूत नोर गिलॉन ने, दोनों देशों के बीच के अगले 30 सालों के सहयोग की रूपरेखा तैयार करने की आवश्यकता ज़ाहिर की। आनेवाले समय में भारत और इस्रायल का सहयोग अधिक से अधिक विकसित और केवल विकसित ही होता रहेगा, ऐसा गिलॉन ने हाल ही में कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.