राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल अमरीका के दौरे पर

वॉशिंग्टन – भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल अमरीका के दौरे पर हैं और उनकी अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से चर्चा हुई। भारत और अमरीका की ‘इनिशिएटिव ऑन क्रिटिकल ऐण्ड इमर्जिंग टेक्नॉलॉजीज्‌‍’ (आईसीईटी) की बैठक में अजित डोवल शामिल थे। अमरिकी वाणिज्य मंत्री गिना रायमोंडो, उप-विदेश मंत्री वेंडी शर्मन नासा के प्रशासकीय अधिकारी बिल नेल्सन और अमरिकी रक्षाबल प्रमुख जनरल मार्क मिले से भी डोवल की मुलाकात हुई। साथ ही दोनों देशों के बिज़नेस फोरम को भी सुरक्षा सलाहकार ने संबोधित किया।

अजित डोवलउभरती हुई नई और प्रगत प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और अमरीका ने ‘आईसीईटी’ का गठन किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की पिछले साल जापान के टोकियो में चर्चा के बाद दोनों देशों का यह उपक्रम शुरू हुआ था। अमरिका में आयोजित ‘आईसीईटी’ परिषद में डोवल शामिल हुए थे। इस परिषद में उन्होंने वैश्विक सप्लाई चेन के लिए भारत भरोसेममंद देश साबित होगा, यह ड़टकर कहा। तथा भारत वैश्विक स्तर की प्रौद्योगिकी की सप्लाइ चेन के लिए बड़ा योगदान दे सकता है, यह विश्वास भी डोवल ने व्यक्त किया।

‘यूएस-इंडिया बिज़नेस काउन्सिल’ को संबोधित करते हुए डोवल ने भारत और अमरीका के सहयोग का उद्देश्य एवं अवधारणा साकार करना पडेगा, यह उम्मीद जताई। साथ ही जिस क्षेत्र में मुमकिन हो वहां पर निर्धारित समय में और सहयोग करने की कोशिश की जाए, यह सुझाव डोवल ने दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.