यूक्रेन को प्रदान की अरबों डॉलर की सैन्य सहायता का लाभ अमेरिका को प्राप्त हो रहा है – अमेरिकी उप-विदेश मंत्री का दावा

वॉशिंग्टन – रशिया विरोधी युद्ध में अमेरिका से अरबों डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान की जा रही है। लेकिन, यूक्रेन को मुहैया किए जा रहे हथियार और रक्षा सामान का निर्माण अमेरिका में ही किया जा रहा है। इसका लाभ अमेरिका के हथियारों के कारखानों को ही प्राप्त हो रहा है और इससे अमेरिकी नागरिकों को भारी मात्रा में रोजगार भी मिल रहा है। इससे यूक्रेन के लिए अमेरिका खर्च कर रहे पैसे फिर से अमेरिका में ही आ रहा है और इससे अमेरिका को लाभ पहुंच रहा है, ऐसा बयान अमेरिका की उप-विदेश मंत्री विक्टोरिया न्यूलैण्ड ने किया है। यह कबूल करके उप-विदेश मंत्री न्यूलैण्ड अमेरिका ने यूक्रेन के लिए मुहैया किया गया अरबों डॉलर का निधी हमारे ही देश के लाभ के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, इसकी सार्वजनिक स्तर पर कबुली देती दिख रही है।

अमेरिकी समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में विक्टोरिया न्यूलैण्ड ने यह द ावा किया। यूक्रेनी सेना के लिए अरबों डॉलर के हथियार और रक्षा सामान का निर्माण अमेरिका में ही किया जा रहा है। इशसे अमेरिका के करीबन ४० राज्यों में बड़े वेतन की नौकरियों का निर्माण हो रहा हैं। यूक्रेन को प्रदान की अरबों डॉलर की सैन्य सहायता का लाभ अमेरिका को प्राप्त हो रहा है - अमेरिकी उप-विदेश मंत्री का दावाइससे यूक्रेन को सहायता मुहैया करने में अमेरिका का ही हित शामिल है, इसपर हमें गौर करना होगा, ऐसा न्यूलैण्ड ने स्पष्ट किया।

अमेरिका के बायडेन प्रशासन ने यूक्रेन को अरबों डॉलर की सहायता मुहैया करने के लिए पेश किए प्रस्ताव अमेरिका की संसद में विरोधी दल ने रोक रखा है। रशिया विरोधी युद्ध में अमेरिका ने यूक्रेन को कितनी भी सहायता प्रदान की तो भी यूक्रेन यह युद्ध जीत नहीं सकेगा, ऐसा अमेरिका के विपक्षी नेताओं का कहना हैं। ऐसी स्थिति में यूक्रेन युद्ध के लिए अमेरिकी करदाताओं के अरबों डॉलर क्यों जाया किए जा रहे हैं, ऐसा सवाल विपक्ष के नेता कर रहे हैं। इस मुद्दे पर पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प लगा रहे आरोपों पर अमेरिकी जनता का भारी समर्थन प्राप्त होने लगा हैं। विभिन्न संस्थाओं द्वारा पेश किए जा रहे रपट में यूक्रेन को बायडेन प्रशासन प्रदान कर रहे सहायता के विरोध में अमेरिकी जनता अपना विचार रख रही हैं।

ऐसी स्थिति में, यूक्रेन को प्रदान हो रही अरबों डॉलर की सहायता सीर्फ यूक्रेन के लिए ही नहीं, बल्कि अमेरिका के लिए अहम साबित हो रही हैं। इसकी स्पष्ट कबुली देने के लिए उप-विदेश मंत्री न्युलैण्ड मज़बूर होती दिख रही है। कुछ दिन पहले विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने भी इसी तरह के दावे किए थे।

यूक्रेन युद्ध के पीछे अन्य कुछ नहीं बल्कि अमेरिका का स्वार्थ और रशिया विरोधी रणनीत होने का आरोप रशिया लगा रही हैं। इसकी अब बायडेन प्रसासन ही पुष्टि करता सामने आ रहा है। २८ फ़रवरी को यूक्रेन के लिए अरबों डॉलर की सहायता मुहैया करने के प्रस्ताव पर अमेरिका की संसद में चर्चा होन की उम्मीद है। इससे पहले बायडेन प्रशासन कर रहे दावों की अहमियत अधिक बढ़ती दिख रही है। जंगबाजी का लाभ उठाने वाले देश के तौर पर अमेरिका पहले से ही पूरे विश्व में बदनाम हुई है और अब अमेरिका के नागरिक भी अपने देश की कड़ी आलोचना कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में न्यूलैण्ड ने किया खुलासा यूक्रेन युद्ध का विरोध कर रहे अमेरिका के विपक्षी नेताओं के बयान को मज़बूती देता दिखा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.