‘वैग्नर ग्रुप’ के संभावित हमले रोकने के लिए यूक्रेन ने बेलारूस की सीमा के करीब अतिरिक्त फौज तैनात की

किव/मिन्स्क/मास्को – रशिया की निजी सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ के होने वाले संभावित हमले रोकने के लिए यूक्रेन ने बेलारूस की सीमा के करीब अतिरिक्त फौज तैनात करना शुरू किया है। पिछले हफ्ते ‘वैग्नर ग्रुप’ ने रशिया में सशस्त्र विद्रोह किया था। इसके बाद रशिया और ‘वैग्नर ग्रुप’ ने किए डील के अनुसार इस गुट के प्रमुख येव्गेनी प्रिगझिन के साथ सैकड़ों सैनिकों ने बेलारूस में आश्रय लिया है। ‘वैग्नर ग्रुप’ बेलारूस पहुंचने से यूक्रेन समेत पूर्व यूरोपिय देशों में चिंता का माहौल बना हैं। इसी पृष्ठभूमि पर यह कहा जा रहा है कि, यूक्रेन ने बेलारूस की सीमा पर अतिरिक्त फौज की तैनाती करना शुरू किया है। 

‘वैग्नर ग्रुप’पिछले हफ्ते येव्गेनी प्रिगोझिन के ‘वैग्नर ग्रुप’ ने रशिया के दो शहरों पर कब्ज़ा करके बगावत के संकेत दिए थे। लेकिन, मात्र २४ गंटे में यह विद्रोह खत्म किया गया। रशियन सरकार और ‘वैग्नर ग्रुप’ ने किए डील के अनुसार प्रिगोझिन के साथ इस विद्रोह में शामिल सैनिकों के विरोध में कार्रवाई करने का निर्णय स्थगीत किया गया था। साथ ही प्रिगोझिन को रशिया के पड़ोसी देश बेलारूस में आश्रय लेने के आदेश दिए गए थे। ‘वैग्नर ग्रुप’ के सैनिकों को भी उनके साथ जाने का विकल्प दिया गया ता। 

इस डील के बाद प्रिगोझिन समेत ‘वैग्नर ग्रुप’ के सैकड़ों सैनिक बेलारूस पहुंचे और उनके लिए अलग शिविर लगाने के फोटो सामने आए हैं। बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्झांडर लुकाशेन्को ने ‘वैग्नर ग्रुप’ के सामने बेलारूस की सेना को प्रशिक्षण देने की मांग रखी होने का वृत्त भी प्रसिद्ध हुआ है। रशिया की निजी सैन्य कंपनी के सैनिकों की बैलारूस में देखी जा रही मौजुदगी और बेलारूस की सरकार का प्रस्ताव यूक्रेन समेत पूर्व यूरोपिय देशों की चिंता अधिक बढ़ा रहा हैं। 

रशिया में हुई बगावत के कारण व्लादिमीर पुतिन को झटका लगने की एवं उनकी देश पर बनी पकड़ ढ़िली होने के दावे पश्चिमी देशों के साथ यूक्रेन कर रहा हैं। लेकिन, वैग्नर ग्रुप ने बेलारूस में आश्रय लेने से यूक्रेन के साथ करीबी यूरोपिय देशों में अगल ही आवाज़ उठ रही हैं। वैग्नर ग्रुप की बेलारूस में हुई तैनाती से यूरोप की सुरक्षा एवं स्थिरता को खतरा होने की चर्चा शुरू हुई है। कुछ दिन पहले ही नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने अपने सभी सदस्य देशों की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए नाटो सक्षम होने का ऐलान किया था। सुरक्षा के लिए पूर्व यूरोप के मोर्चे पर अतिरिक्त तैनाती की गतिविधियां शुरू करने के संकेत भी उन्होंने किए थे। 

इसी बीच पश्चिमी देशों के कुछ विश्लेषक और अधिकारियों ने ऐसा दावा भी किया था कि, वैग्नर ग्रुप का बेलारूस में हुआ स्थानांतरण रशियन राष्ट्राध्यक्ष की योजना का हिस्सा है। पश्चिम यूक्रेन में रशिया नया मोर्चा खोलने की तैयारी में होने की चेतावनी अमरिकी विश्लेषकों ने दी थी। इस खतरे के मद्देनज़र ही यूक्रेन ने बेलारूस की सीमा के करीब नई तैनाती शुरू की है। अगले कुछ दिनों में बेलारूस के सरहदी क्षेत्र के करीब नई फौज दाखिल होगी, ऐसा यूक्रेन के रक्षा विभाग ने कहा है।

इसी बीच, यूक्रेन के शुरू ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के तहत दक्षिण डोनेत्स्क में किए गए बड़े हमले रशिया की सेना ने नाकाम किए हैं। साथ ही खेर्सन में यूक्रेनी सेना ने डिनिप्रो नदी पर बनाया पूल और अन्य निर्माण कार्य ध्वस्त करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की। डिनिप्रो नदी के करीब हुए संघर्ष में यूक्रेन के कम से कम ३० सैनिक मारे गए हैं और हथियारों के भंड़ार का भारी नुकसान होने का दावा भी रशिया ने किया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.