अमरीका और ब्रिटेन के सहयोग से यूक्रेन ने ‘क्रिमिया ब्रिज’ पर किया आतंकी हमला – रशिया का आरोप

मास्को/किव – यूक्रेन ने अमरीका और ब्रिटीश यंत्रणाओं के सहयोग से ‘क्रिमिया ब्रिज’ पर आतंकवादी हमला किया है, रशिया के विदेश मंत्रालय ने यह आरोप लगाया है। सोमवार सुबह रशिया और क्रिमिया को जोड़ने वाले ब्रिज पर किए गए ड्रोन हमले में दो लोग मारे गए और एक गंभीर रुप से घायल हुआ है। पिछले १० महीनों में यूक्रेन ने क्रिमिया ब्रिज पर किया यह दूसरा बड़ा हमला है। इस हमले पर रशिया से तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई है और राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने सिक्योरिटी काऊन्सिल की बैठक बुलाई है।

सोमवार सुबह करीबन तीन बजे क्रिमिया ब्रिज को लक्ष्य किया गया। यूक्रेन के दो ‘अनमान्ड सरफेस ड्रोन’ ने (यूएसव्ही) ब्रिज के ‘पिलर १४५’ से टकराकर बड़ा विस्फोट किया। इसके चपेट में आने से ब्रिज से गुजर रई गाड़ी में संवार दो लोग मारे गए और एक घायल हुआ। इस विस्फोट के कारण ब्रिज का भारी नुकसान हुआ है और सड़क पर बड़ी दरार निर्माण हुई। ब्रिज की सड़क नक्शा बिगड़ने के फोटो भी सामने आए हैं।

इस विस्फोट ने ब्रिज की यातायात पर भी असर हुआ है और सभी गाड़ियों को पीछे लौट जाने के निर्देश दिए गए हैं। ब्रिज से गुजरने वालों को बोट इस्तेमाल करने के साथ रेल यातायात अपनाने को कहा गया है। रेल यातायात सामान्य है, फिर भी इस मार्ग की गाड़िया देरी से चलने की जानकारी सुत्रों ने प्रदान की। रशियन सेना के साथ अन्य सुरक्षा यंत्रणा क्रिमिया ब्रिज पर दाखिल हुईइ है। इस हमले के बाद आतंकवादी हमले का मामला दर्ज़ किया गया है, ऐसा यंत्रणाओं ने स्पष्ट किया।

क्रिमिया और रशियन सीमा में अबतक हुए हमलों का ज़िम्मा उठाने से इन्कार करते रहे यूक्रेन ने पहली बार इस हमले की कबुली दी है। यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणाओं ने नौसेना की सहायता से इस ब्रिज को लक्ष्य किया, ऐसा कहा गया है। यूक्रेन ने किए इस हमले पर रशिया की तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई है। यूक्रेन ने अमरीका और ब्रिटेन की गुप्तचर के सहयोग से इस हमले को अंजाम दिया गया, ऐसा आरोप रशिया के विदेश मंत्रालय ने लगाया है। राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने भी इसकी पुष्टि की है और यूक्रेन की हुकूमत, अमरीका, यूरोपिय देश और नाटो के जारी आदान प्रदान की हमें पुरी जानकारी है, ऐसा कहा है।

रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने यह कहा है कि, आतंकवादियों को सिर्फ ताकत की भाषा समझती है। यह बयान करके उन्होंने सीधे इस हमले में शामिल अधिकारी और करिबियों को लक्ष्य करें, ऐसी मांग भी उन्होने की। वहीं, रशिया अब ओडेसा और माइकोलेव पर कब्ज़ा पाकर यूक्रेन और ‘ब्लैक सी’ का संपर्क तोड़ दे, ऐसा बयान करके रशियन सिनेटर ‘व्दादिमीर झाबारोव ने चेतावनी दी। नए आतंकवादी हमले के बाद यूक्रेन ने ‘डिनाझीफिकेशन’ और ‘डिमिलिटराइजेशन शीघ्रता से किया जाए, यह चेतावनी सिनेटर आंद्रेई क्लिशास ने दी।

यूक्रेन ने क्रिमिया ब्रिज पर हमला करने की इस वर्ष की यह दूसरी घटना है। पिछले वर्ष अक्टूबर महीने में भी यूक्रेन ने ब्रिज पर ईंधन से भरे टैंकर का आत्मघाती विस्फोट करवाया था। इसके बाद जवाब में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने यूक्रेन पर मिसाइलें और ड्रोन हमले शुरू किए। यूक्रेन की हुकूमत ने कुछ दिन पहले ही यह कबूल किया था कि, अक्टूबर में किया हमला हमने ही किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.