रशिया ने राजधानी मास्को पर हुए यूक्रेन के ड्रोन हमले को नाकाम किया – यूक्रेन के सुमी प्रांत हुआ ड्रोन हमलों का लक्ष्य

वियना/किव/मास्को – पिछले महीने के शुरू में यूक्रेन ने रशिया के विरोध में ‘काऊंटर ऑफेन्सिव’ की शुरुआत की थी। इसका पहला चरण पुरी तरह से नाकाम होने का दावा यूरोपियन सेना अधिकारी ने किया। अगले हफ्ते आयोजित हो रही नाटो की बैठक से पहले यूक्रेन रशियन मोर्चे पर अधिक बड़े और तीव्र हमले करने की कोशिश करेगा, ऐसा इशारा ऑस्ट्रिया के सेना अधिकारी कर्नल मार्कस रेझ्नर ने दिया है। पिछले हफ्ते नाटो के वरिष्ठ अधिकारी के साथ अमरिकी अधिकारियों ने भी यूक्रेन अभियान को उम्मीद के अनुसार सफलता ना मिलने का बयान किया था।

जून महीने में जवाबी हमले शुरू करने के बाद एक महीना बीत ने के बाद भी यूक्रेन को डोनेत्स्क-झैपोरिझिआ सीमा के कुछ गावों के आगे आगे बढ़ना मुमकीन नहीं हुआ है। इस अभियान के पहले दो हफ्तों में यूक्रेन ने आठ गांवों पर कब्ज़ा पाने का दावा किया था। बाखमत में प्राप्त सफलता भी जवाबी हमलों का हिस्सा बताया गया। लेकिन, इसके आगे बढ़ने में यूक्रेन पुरी तरह से नाकाम हुआ है।

यूक्रेन की हुकूमत ने जवाबी हमलों का अभियान यानी कोई हॉलिवूड फिल्म नहीं हैं, यह कहकर यूक्रेन की सेना हर दिन थोड़ी थोड़ी आगे बढ़ रही हैं ऐसा कहकर अपना पक्ष रखने की कोशिश की थी। यूक्रेन की उप-रक्षा मंत्री हैना मैलिअर तो यह भी बयान किया था कि, इस अभियान का प्रधान हमला तो आगे होगा और इसके लिए यूक्रेन ने अपनी फौज भी तैयार रखी हैं। लेकिन, यूक्रेन के समर्थन में खड़े अमरीका, नाटो और सदस्य देश भी अब इस बयान का भरोसा करने के लिए तैयार ना होने की बात हाल ही में प्रसिद्ध हुई खबरों से सामने आ रही है।

अमरिकी रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले महीने यूक्रेन अभियान को लेकर नाराज़गी जताई थी। इसके बाद नाटो के सर्वोच्च अधिकारी जनरल ख्रिस्तोफर कैवोली ने यह मुहीम ही असफल होने का दावा किया। अब ऑस्ट्रिया के सेना अधिकारी ने यूक्रेन अभियान का पहला चरण खत्म होने की ओर ध्यान आकर्षित करके यह ‘फ्लॉप’ रहा, ऐसी फटका लगाई। पश्चिमी देशों की हो रही ऐसी तीव्र आलोचना की पृष्ठभूमि पर अगले दस दिनों में ही यूक्रेनी सेना को बड़ी सफलता हासिल करनी होगी, ऐसा बयान राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने किया है। इसी बीच, मौजूदा शुरू अभियान के लिए यूक्रेन को ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान प्राप्त होने की संभावना नहीं हैं, यह इशारा नाटो के अधिकारी ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.