ब्रिटेन की सियासत में हस्तक्षेप करने की चीन के एजंटस्‌ की कोशिश – ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा का इशारा

MI5-Gardiner-Leeलंदन – चीन की गुप्तचर यंत्रणा की एजंट ‘क्रिस्तीन ली’ ब्रिटीश सांसद एवं नेताओं को भ्रष्ट करके ब्रिटेन की सियासत में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रही है। ब्रिटीश पार्लमेंट इसका गंभीर संज्ञान ले, ऐसा इशारा गुप्तचर यंत्रणा ‘एमआई ५’ ने दिया। इस चीनी एजंट के जाल में बैरी गार्डीनर के साथ ब्रिटेन के कुछ बड़े नेता फंसे होने का दावा किया जा रहा है। इसी बीच, चीन ने ब्रिटेन का यह आरोप ठुकराया है।

ब्रिटेन के वरिष्ठ सांसद एवं कड़े चीन विरोधी नेता के तौर पर प्रसिद्ध डंकन स्मिथ ने गुरुवार को ब्रिटीश संसद में ‘एआई ५’ के इशारे की जानकारी साझा की। ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा ने पार्लमेंट के सभापती को इस इशारे की जानकारी प्रदान की है और अन्य सदस्य भी इस चीनी एजंट से सावधान रहें, यह आवाहन भी स्मिथ ने किया।

MI5चीन के कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से क्रिस्तीन ली ब्रिटेन की राजनीति में हस्तक्षेप कर रही हैं, यह इशारा ‘एमआई ५’ ने दिया है, इसका सभी ब्रिटीश नेता संज्ञान लें, यह ऐलान स्मिथ ने किया है।

शुरू में क्रिस्तीन ली ने ब्रिटेन में स्थित चीन के दूतावास मे कानून विषयक लाहकार के तौर पर काम किया था। लेकिन, इसके बाद पिछले कुछ सालों से क्रिस्तीन ने अलग अलग तरीके से ब्रिटीश नेताओं से संपर्क बढ़ाया, यह आरोप ‘एमआई ५’ ने लगाया। क्रिस्तीन की संस्था ने बैरी गार्डीनर को पांच लाख पौंड दिए थे। इसके अलावा आठ वर्ष पहले ब्रिटेन के मंत्रिमंड़ल में ऊर्जामंत्री रहे एड डेवी को पांच हज़ार पौंड दिए थे।

इसी बीच, चीन के विदेश मंत्रालय ने ‘एमआई ५’ के आरोप ठुकराए हैं। ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा के कुछ अधिकारी बाँड फिल्मों की तरह सपने में जी रहे हैं, ऐसी आलोचना चीन के विदेश मंत्रालय ने की। कुछ महीने पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी चीन पर ऐसे ही आरोप लगाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.