ओमीक्रोन से अधिक घातक वेरिएंटस्‌ का फैलाव हो सकता है – विशेषज्ञों का इशारा

ओमीक्रोनवॉशिंग्टन/लंदन – ‘कोरोना का ओमीक्रोन वेरिएंट काफी तेज़ी से फैल रहा है और इससे विषाणुओं में बदलाव होने की संभावना अधिक बढ़ी है। इससे नए वेरिएंटस्‌ का फैलाव हो सकता है’, यह इशारा अमरीका के वैज्ञानिक लिओनार्डो मार्टिनेज़ ने दिया। यह इशारा प्रसिद्ध हो रहा था तभी इस्रायल के साथ कुछ देशों में ‘बीए २’ नामक ओमीक्रोन का ‘सबवेरिएंट’ सामने आया हैं। तो, अमरीका के साथ विश्‍व के अलग अलग हिस्सों में वैक्सीन ना लगवानेवाले लोगों के समूह कोरोना विषाणु के लिए वेरिएंटस्‌ की फैक्टरी बनने का इशारा कनाड़ा के वैद्यक विशेषज्ञ डॉक्टर झा ने दिया।

ओमीक्रोनओमीक्रोन वेरिएंट के फैलाव की वजह से विश्‍व के कई देशों में भयानक स्थिति निर्माण होने लगी है। अमरीका और यूरोप में कोरोना संक्रमितों की संख्या हररोज़ नए रेकॉर्ड दर्ज़ कर रही है और स्वास्थ्य यंत्रणा पर बहुत अधिक भार पड़ रहा है। अमरीका के सात राज्यों में ‘आयसीयू’ के ९० प्रतिशत से अधिक ‘बेडस्‌’ भरे होने की जानकारी सामने आयी है। अगले कुछ दिनों में स्थिति काबू से बाहर निकलने का ड़र व्यक्त किया गया है। अमरीका के बायडेन प्रशासन ने कुछ राज्यों में स्वास्थ्य यंत्रणाओं की सहायता के लिए सैन्य दलों को रवाना करने की बात कही जा रही है।

अमरीका के बाद यूरोप में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है और स्वास्थ्य यंत्रणा बिखर सकती है, यह इशारा दिया गया है। यूरोप में सक्षम स्वास्थ्य यंत्रणा वाले फ्रान्स, ब्रिटेन और स्पेन जैसे देशों में अस्पतालों की क्षमता निर्णायक स्तर पर जा पहुँचने की बात सामने आयी है। कोरोना संक्रमण से बचे हुए एवं जिन मरीजों की स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं है उन्हें अस्पतालों से लौटाया जा रहा है, यह जानकारी फ्रान्स एवं ब्रिटेन के डाक्टरों ने साझा की। अगले दो महीनों में यूरोप की ५० प्रतिशत जनसंख्या कोरोना संक्रमित होने का अनुमान जताया गया है। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों का भी समावेश होगा। इस वजह से अस्पताल में डॉक्टर एवं कर्मचारियों की कमी महसूस होगी और इससे अस्पतालों की क्षमता पर असर पड़ेगा, यह चिंता जताई जा रहा है।

ओमीक्रोनइसी बीच, ओमीक्रोन के बाद कोरोना के नए वेरिएंट सामने आ सकते हैं, यह इशारा विशेषज्ञ दे रहे हैं। ‘अमरीका, अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमरीका के अलावा विश्‍व के अधिकांश हिस्सों में अभी भी कोरोना का टीका ना लगवानेवाले कई लोग हैं। टीका ना लगवाने वाले यह समूह कोरोना विषाणु के लिए वेरिएंट की फैक्टरी हैं। अभी भी विश्‍वमें सबका टीकाकरण नहीं हुआ है, यह बात वैश्‍विक नेतृत्व की बड़ी असफलता साबित होती है’, ऐसा इशारा कनाड़ा के वैद्यक विशेषज्ञ डॉ.प्रभात झा ने दिया। कोरोना के नए वेरिएंटस्‌ को रोकना मुमकिन ना होने का दावा अमरीका के विशेषज्ञ लुईस मैन्स्की ने किया।

इस दावे के प्रसिद्ध होने के साथ ही इस्रायल समेत कुछ देशों में ‘बीए२’ नामक ओमीक्रोन का ‘सबवेरिएंट’ पाया गया है। इस्रायल में ‘बीए२’ के २० से अधिक मामले सामने आए हैं। यह वेरिएंट ओमीक्रोन से अधिक तेज़ी से और अधिक मात्रा में ‘म्युटेट’ होने की बात प्राथमिक जानकारी से सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.