संयुक्त अरब अमीरात के पीछे सऊदी की सेना भी येमेन के सोकोत्रा द्वीप पर दाखिल

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रियाध – सऊदी अरेबिया के सैनिक और लष्करी वाहन येमेन के सोकोत्रा द्वीप पर दाखिल हुए हैं। पिछले हफ्ते ही यूएई के लष्कर का बड़ा पथक इस जगह उतरा था। सऊदी एवं यूएई के लष्कर येमेनी सैनिकों के साथ होनेवाले युद्धाभ्यास के लिए इस द्वीप पर दाखिल हुए है, ऐसी जानकारी सऊदी के लष्कर ने दी है। पर सागरी परिवहन की दृष्टि से महत्वपूर्ण होने वाले एडन की खाड़ी के इस द्विप पर सऊदी एवं यूएई के इस तैनाती पर ईरानने जोरदार आलोचना की है।

सऊदी अरेबिया के लष्कर के प्रवक्ता तुर्की अल मलिकी ने येमेन के सोकोत्रा द्वीप पर सैनिकों की तैनाती की जानकारी दी है। येमेन के लष्कर को प्रशिक्षित करने के लिए और आतंकवाद विरोधी युद्धाभ्यास के लिए यह तैनाती होने की बात सऊदी के लष्कर के प्रवक्ता ने स्पष्ट की है। इस युद्धाभ्यास में सऊदी के लष्कर येमेनी सैनिकों को हौथी बागियों के विरोध में कार्रवाई का प्रशिक्षण देनेवाले हैं। सऊदी के साथ युएई के लष्कर भी इस युद्धाभ्यास में शामिल होने की जानकारी प्रवक्ता मलिकी ने दी है।

सोकोत्रा द्वीप

पिछले हफ्ते में यूएई के लष्कर भी इस जगह दाखिल हुए हैं। सोकोत्रा द्वीप पर यूएई के तैनाती पर हौथी बागियों ने और ईरान ने आक्षेप लिया था। येमेन के राजधानी और राजघराने पर भी नियंत्रण होने वाले हौथी बागियों के सरकार की अनुमति ना लेते हुए लष्करने सोकोत्रा द्वीप पर घुसपैठ करने का आरोप ईरान ने किया था। यूएई के लष्कर द्वीप का कब्जा प्राप्त करने की तैयारी में होने का आरोप ईरान के नेताओं ने किया था।

उसके बाद यूएई के तैनाती के विरोध में सोकोत्रा द्वीप पर कई जगहों पर प्रदर्शन हुए थे। पर सऊदी में आश्रित होने वाले राष्ट्राध्यक्ष हादी ने इस तैनाती का समर्थन किया था। येमेन के किनारे से दक्षिण की तरफ ३५० किलोमीटर अंतर पर होनेवाले सोकोत्रा द्वीप यह संयुक्त राष्ट्र संघाने हेरिटेज के तौर पर घोषित किया है। इस द्वीप पर सऊदी एवं यूएई के लष्कर कि यह तैनाती ईरान के लिए इशारा होने का दावा खाड़ी के अग्रणी के विरुद्ध माध्यम कर रहे हैं। सोकोत्रा द्वीप के पास एडन की खाड़ी के मार्ग से रवाना होने वाली ईरान के ईंधन वाहक जहाजों के लिए सऊदी एवं युएई की यह तैनाती चेतावनी हो सकती है।

दौरान सोकोत्रा की तरह सऊदी यूएई और सूदान के लष्कर ने भी सऊदी के पश्चिम की तरफ ‘रेड सी’ के पास होदैदा बंदरगाह में बड़ा युद्धाभ्यास शुरू किया है।

जर्मनी में शरणार्थियों के खिलाफ ‘पिगिडा’ के तीव्र प्रदर्शन
‘‘ब्रेक्झिट’ संदर्भ में ब्रिटन की ढुलमुल की नीति अराजकता की राह पर चलनेवाली’ : युरोपीय देशों ने ब्रि...
अमरिका के रक्षा खर्च के प्रावधानों को लेकर चीन नाराज
प्रोटेक्ट हॉंगकॉंग की घोषणा के साथ हॉंगकॉंग के प्रदर्शनकर्ताओ का चीन विरोधी सूर तीव्र
नई उछाल के साथ कच्चे तेल का दर ६८ डॉलर्स पर
अल कायदा समर्थक आतंकवादियों ने सीरिया में रशिया का हवाई जहाज गिराया
ब्रिटन रशिया के ‘स्पेस वॉर’ के लिए तैयार रहे - ब्रिटन के वायुसेना प्रमुख का इशारा
पुतिन सच में तीसरा विश्वयुद्ध छेड़ेंगे - ब्रिटन के रक्षा मंत्री विल्यमसन का इशारा

Leave a Reply

Your email address will not be published.