ईरान ने सीरिया में से इजराइल पर हमले किए तो इजराइल अस्साद को खत्म करेगा – इजराइल के वरिष्ठ नेता का इशारा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – ‘सीरियन तानाशाह बशर अल-अस्साद ने ईरान को अपनी जमीन पर लष्करी अड्डा निर्माण करने के लिए अनुमति दी और उसका इस्तेमाल करके ईरान ने इजराइल पर हमला किया तो इजराइल अस्साद को खत्म करके उनकी राजवट को पलट देगा’, ऐसा कथीर इशारा इजराइल के ऊर्जा मंत्री युवल स्टेनित्झ ने दिया है। ‘सीरिया के बारे में इजराइल ने कुछ ‘रेड लाइनें’ खींची हैं। सभी देश इस मर्यादा का पालन करें’, ऐसा कहकर स्टेनित्झ ने सीरिया के साथ साथ रशिया को भी धमकाया है।

ईरान का लष्कर और ईरान समर्थक हिजबुल्लाह के आतंकवादी सीरिया में इजराइल पर हमला करने के लिए तैयारी में होने का आरोप इजराइल कर रहा है। साथ ही किसी भी हालत में इजराइल सीरिया को ईरान का लष्करी अड्डा नहीं बनने देगा, ऐसा इशारा इजराइल के वरिष्ठ नेताओं की तरफ से और लष्करी अधिकारियों की तरफ से दिया जा रहा है। इजराइल के ऊर्जा मंत्री और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के विश्वस्त सहकारी स्टेनित्झ ने सोमवार को सीरिया में ईरान की लष्करी गतिविधियों की आलोचना की है और सीरिया की अस्साद राजवट को ताकीद दी है।

‘सीरिया के गृहयुद्ध में इजराइल ने अब तक हस्तक्षेप नहीं किया है। लेकिन अगर अस्साद ने इजराइल पर हमले करने के लिए ईरान को सीरिया को लष्करी अड्डे के तौर पर इस्तेमाल करने दिया तो अस्साद का अंत होगा, यह वह ध्यान में रखे। अस्साद को इसकी जबरदस्त कीमत चुकानी पड़ेगी’, ऐसी स्टेनित्झ ने चेतावनी दी है। सीरिया से इजराइल पर हमले हो रहे हैं ऐसे में इस देश में अस्साद राजवट नए सिरे से प्रस्थापित करने का मौका इजराइल कभी भी नहीं देगा’, इन सीधे शब्दों में स्टेनित्झ ने इजराइल की भूमिका रखी है।

उसीके साथ ही आने वाले हफ्ते में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू और रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के बीच होने वाली बैठक महत्वपूर्ण है, ऐसा स्टेनित्झ ने कहा है। ‘सीरिया के बारे में इजराइल ने कुछ ‘रेड लाइनें’ अर्थात मर्यादा खींची हैं। अस्साद राजवट का हित सुरक्षित रखने वाले हर एक ने इस मर्यादा को जानना और उसका पालन करना आवश्यक है। सीरिया से इसके आगे  इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले नहीं होंगे, यह इजराइल ने लगाई मर्यादा है और अस्साद राजवट का समर्थन करने वाला रशिया अस्साद तक यह सन्देश पहुंचाए’, इन शब्दों में स्टेनित्झ ने रशिया को फटकारा है।

‘इजराइल की अन्य किसी भी देश के साथ युद्ध करने की इच्छा नहीं है। लेकिन सीरिया में रिव्होल्युशनरी गार्ड्स का अड्डा इजराइल बर्दाश्त नहीं करेगा’, ऐसा स्टेनित्झ ने कहा है।

कुछ घंटों पहले ही इजराइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने ईरान के साथ अभी युद्ध हुआ तो अच्छा होगा कहकर रशियन राष्ट्राध्यक्ष के साथ होने वाली बैठक के अजेंडे को स्पष्ट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.