सुड़ान में यूएई करेगा चार अरब डॉलर्स लागत से ‘रेड सी’ बंदरगाह का निर्माण

कैरो – ‘रेड सी’ जैसे अहम समुद्री क्षेत्र के करीब स्थित सुड़ान में ‘यूएई’ छह अरब डॉलर्स का निवेश कर रहा है। इनमें से चार अरब डॉलर्स की लागत यूएई ‘रेड सी’ बंदरगाह के निर्माण के लिए कर रहा है। दुबई के ‘जबेल अली’ की तरह यूएई ‘रेड सी’ बंदरगाह का विकास करेगा। इस वजह से आनेवाले दिनों में यह बंदरगाह ‘रेड सी’ के क्षेत्र में प्रमुख व्यापारी केंद्र साबित होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है। ‘यूएई’ का सुड़ान में होनेवाला यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश होगा।

खाड़ी देश और यूरोप को व्यापार के लिए जोड़नेवाले अहम संकरे समुद्री मार्ग के तौर पर ‘रेड सी’ की पहचान बनी है। हिंद महासागर और भूमध्य समुद्र को जोड़नेवाले ‘रेड सी’ से १२ प्रतिशत वैश्‍विक व्यापार की यातायात होती है। हर वर्ष १९ हज़ार व्यापारी जहाज़ों से कुल १ ट्रिलियन डॉलर्स के सामान की यातायात होने की जानकारी पिछले साल प्रसिद्ध हुई थी।

ऐसे इस अहम ‘रेड सी’ क्षेत्र में आधुनिक बंदरगाह का निर्माण करने के लिए ‘यूएई’ ने तेज़ कदम बढ़ाए हैं। ‘यूएई’ ने सुड़ान के साथ छह अरब डॉलर्स निवेश का समझौता किया है। ‘यूएई’ के ‘डीएएल ग्रुप’ के अध्यक्ष ओसामा दाऊद अब्देललतिफ ने यह जानकारी साझा की। इसके ज़रिये यूएई सुड़ान की सहायता भी कर रहा है। साथ ही सुड़ान में निवेश भी कर रहा है, ऐसा अब्देललतिफ ने कहा।

मुक्त व्यापार क्षेत्र का निर्माण, बड़े कृषि प्रकल्प का निर्माण करने के लिए इस छह अरब डॉलर्स का निवेश होगा। इसके अलावा आर्थिक संकट से घिरे सुड़ान की सेंट्रल बैंक में यूएई ३० करोड़ डॉलर्स जमा करेगा। इससे सुड़ान पर बना आर्थिक संकट का भार कम होगा, यह दावा किया जा रहा है। ऐसे में कुल निवेश में से चार अरब डॉलर्स ‘रेड सी’ बंदरगाह के निर्माण के लिए इस्तेमाल होंगे।

दुबई की ‘डीएएल’ ग्रुप और अबु धाबी पोर्टस्‌ यह दोनों कंपनियां इस बंदरगाह का निर्माण कर रही हैं। ‘पोर्ट सुड़ान’ से भी यह नया बंदरगाह बड़ा और नवीनतम सेवा से सज्जित होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है। इस नए बंदरगाह में मुक्त व्यापार और औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण होगा, ऐसी जानकारी अब्देललतिफ ने साझा की। कुछ दिन पहले सुड़ान के राष्ट्राध्यक्ष जनरल अब्देलफताह अल-बुऱ्हान ने यूएई के राष्ट्राध्यक्ष शेख मोहम्मद बिन झाएद से मुलाकात करके इस निवेश पर चर्चा की थी।

पिछले साल अक्तुबर में सुड़ान में सेना के विद्रोह के बाद जनरल अब्देलफताह अल-बुऱ्हान ने सुड़ान की हुकूमत पर कब्ज़ा किया। तब तक सुड़ान को आर्थिक सहायता प्रदान करते रहे पश्‍चिमी देशों ने जनरल बुऱ्हान का बहिष्कार करके सुड़ान की सहायता रोक दी थी। इस वजह से सुड़ान पर बड़ा आर्थिक संकट टूटा था। ऐसी स्थिति में यूएई ने सुड़ान में छह अरब डॉलर्स निवेश का ऐलान किया।

इसी बीच, सुड़ान अफ्रीकी और खाड़ी को विभाजित कर रहे रेड सी क्षेत्र का देश है। रेड सी व्यापारी और सामरिक नज़रिये से काफी अहम समुद्री क्षेत्र है। ऐसे समुद्री क्षेत्र में बंदरगाह का निर्माण करने की तैयारी यूएई ने जुटाई है। इसके लिए यूएई ने सुड़ान का चयन करना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.