अमरीका के पेंटॅगॉन से ‘स्पेस बेस्ड रैपिड रिएक्शन फोर्स’ के लिए पहल – एलॉन मस्क के ‘स्पेसेक्स’ से किया समझौता

वॉशिंग्टन – अमरिकी रक्षा विभाग के ‘ट्रान्सपोर्टेशन कमांड’ ने ‘स्पेस बेस्ड रैपिड रिएक्शन फोर्स’ का गठन करने की गतिविधियाँ शुरू की हैं। इसके लिए ‘ट्रान्सपोर्टेशन कमांड’ ने शीर्ष उद्यमी एलॉन मस्क की ‘स्पेसेक्स’ कंपनी के साथ समझौता करने की बात सामने आयी है। अंतरिक्षयान के माध्यम से विश्‍व के किसी भी हिस्से में एक घंटे में जरुरी सहायता पहुँचायी जा सकती है, ऐसा दावा रक्षा विभाग के अधिकारी ने किया है। इस सहायता में सैन्य सहायता से आपातस्थिति में आवश्‍यक सहायता का समावेश होगा, यह दावा भी अधिकारियों ने किया।

‘द इंटरसेप्ट’ नामक न्यूज वेबसाईट ने इससे संबंधित वृत्त प्रसिद्ध किया है। ‘फ्रीडम ऑफ इन्फॉर्मेशन ऐक्ट’ के तहत किए गए निवेदन से प्राप्त जानकारी के दाखिले से यह वृत्त देने का बयान वेबसाईट ने किया है। अमरिकी ‘ट्रान्सपोर्टेशन कमांड’ पर पूरे विश्‍व में मौजूद अमरिकी अड्डों पर ज़रूरी सहायता उपलब्ध कराने की ज़िम्मेदारी है। इस कमांड के वरिष्ठ अधिकारी जनरल स्टिफन लिऑन्स ने साल २०२० में इससे संबंधित प्रस्तुतीकरण किया था। इसमें उन्होंने ‘स्पेसेक्स’ कंपनी के साथ प्राथमिक समझौता होने की जानकारी दी थी।

अमरिकी सेना के मालवाहक ‘सी-१७’ विमान से जितना सामान पहुँचाया जा सकता है उतना सामान एक घंटे के अंदर विश्‍व के किसी भी हिस्से में पहुँचाना ही ‘स्पेस बेस्ड रैपिड रिएक्शन फोर्स’ की प्रमुख संकल्पना होने की बात जनरल लिऑन्स ने कही। ‘स्पेसेक्स’ के अंतरिक्ष यान से आवश्‍यक सहायता सीधे अंतरिक्ष के जरिए पृथ्वी पर आवश्‍यक हिस्से में उतारने की योजना लिऑन्स ने स्पष्ट की। फिलहाल यह योजना प्रायोगिक स्थिति में है और अगले दशक तक ‘स्पेस बेस्ड रैपिड रिएक्शन फोर्स’ कार्यरत हो सकता है, यह दावा भी ‘ट्रान्सपोर्टेशन कमांड’ ने किया है।

‘ट्रान्सपोर्टेशन कमांड’ ने अपनी एक रपट में तीन संभावनाओं का ज़िक्र किया है। इनमें से पहला ज़िक्र पैसिफिक क्षेत्र में ‘लॉजिस्टिक्स डिलिवरी’ के लिए विकल्प का है। इसके अलावा दूसरे स्थान पर ‘एअरफोर्स डिप्लॉयेबल एअर बेस सिस्टम’ का ज़िक्र है। तीसरी संभावना अमरिकी विदेश विभाग के लिए ‘एम्बसी सपोर्ट’ बतायी गयी है। इसके अनुसार अफ्रीकी महाद्वीप या अन्य क्षेत्र में शीघ्रता से सैन्यदल तैनात करना मुमकिन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.