सुड़ान की स्थिति के पीछे इस्रायल और अरब देश की साज़िश – कतार के पूर्व प्रधानमंत्री का आरोप

sudan-situation-israel-arab-1काबुल – सुड़ान की सेना ने सरकार के खिलाफ किया विद्रोह और इससे निर्माण हुई स्थिति के लिए इस्रायल और अरब देश ज़िम्मेदार हैं। कतार के पूर्व प्रधानमंत्री शेख हमाद बिन जसिम अल-थानी ने सोशल मीडिया पर यह आरोप लगाया। उनके इस आरोप को सोशल मीडिया पर काफी अहमियत प्राप्त हुई है। लेकिन, यूएई के राष्ट्राध्यक्ष के राजनीतिक सलाहकार अनवर गरगाश ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हमाद के दावों से इन्कार किया है।

सुड़ान के सेनाप्रमुख जनरल अब्देल फताह बुऱ्हान ने तीन हफ्ते पहले प्रधानमंत्री अब्दलाह हम्दोक की सरकार का तख्ता पलटा था। जनरल बुऱ्हान ने प्रधानमंत्री हम्दोक को अज्ञात स्थान पर रखने की जानकारी सामने आयी थी। अंतरराष्ट्रीस स्तर पर दबाव बढ़ने के बाद सुड़ान के सेनाप्रमुख ने प्रधानमंत्री हम्दोक की रिहाई का ऐलान किया। लेकिन, सेना ने हम्दोक को नजरबंद रखने का आरोप लगाया गया था।

sudan-situation-israel-arab-3लोकनियुक्त सरकार का तख्ता पलटनेवाली सेना के खिलाफ सुड़ान के नागरिकों ने प्रदर्शन शुरू किए हैं। सुड़ान की इस स्थिति पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता जताई जा रहा है। दो वर्ष पहले हम्दोक और सेना ने मिलकर सुड़ान के पूर्व तानाशाह ओमर अल बशीर की सत्ता पलट दी थी। इसके बाद सुड़ान में लोकतांत्रिक सरकार का गठन किया गया था। ऐसी स्थिति में कतार के पूर्व प्रधानमंत्री शेख हमाद बिन जसिम अल-थानी ने सुड़ान का विद्रोह और उसके बाद की गतिविधियों के लिए इस्रायल और अरब देश को ज़िम्मेदार ठहराया है।

sudan-situation-israel-arab-2‘सुड़ान में जो कुछ हुआ और अब जो हो रहा है, यह सभी इस्रायल और अरब देश के नियोजन, समन्वय और सहयोग का असर है’, यह आरोप पूर्व प्रधानमंत्री शेख हमाद ने लगाया। माध्यमों में प्रसिद्धी पाने के लिए हमने यह सच्चाई सार्वजनिक नहीं की है, यह दावा शेख हमाद ने किया। इसमें शेख हमाद ने अरब देश के नाम का ज़िक्र करना टाल दिया। लेकिन, उनका रुख यूएई की ओर होने का दावा किया जा रहा है। शेख हमाद के इन आरोपों को सोशल मीडिया पर एक गुट का बड़ा समर्थन मिला है।

इसके बाद यूएई के राष्ट्राध्यक्ष शेख खलिफा बिन ज़ाएद अल नह्यान के राजनीतिक सलाहकार अनवर गरगाश ने नाम लिए बगैर कतार के पूर्व प्रधानमंत्री के दावे ठुकराए। ‘राजनीतिक पद खोने के बाद और देशद्रोह एवं साज़िश में फंसने के बाद संबंधित व्यक्ति को फिर से सरकार में लौट आना है। इसी लिए वे मनचाहे आरोप लगा रहे हैं’, ऐसी तीखी आलोचना गरगाश ने शेख हमाद के खिलाफ की।

इसी बीच सुड़ान के निष्कासित प्रधानमंत्री हम्दोक ने कुछ महीने पहले यूएई और बहरीन की तरह इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करके सहयोग स्थापित किया था। हम्दोक का यह निर्णय ही सेना के विद्रोह का कारण बनने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.