सीरिया के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस्रायल के हवाई हमले – सीरियन समाचार चैनल का आरोप

दमास्कस – इस्रायली लड़ाकू विमानों ने बुधवार को सीरिया की राजधानी दमास्कस और वहां के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमले किए। इस दौरान जीवित हानी होने की संभावना भी जतायी जा रही है। इन हमलों के जवाब में सीरियन सेना ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा को कार्यरत करने की जानकारी सामने आ रही है। इस दौरान इस्रायल इन हमलों के ज़रिये सीरिया में ईरान और हिज़बुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य कर रहा है, यह दावा किया जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डेस्थानीय समय के अनुसार बुधवार को रात आट के करीब दमास्कस शहर पर दो बड़े हमले हुए। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और इसके बाद राजधानी दमास्कस के करीब हुए हमलों से काफी बड़ी आग के फोटो सामने आए हैं। कम से कम तीन मिसाइल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सीमा में, रनवे पर गिरने का दावा स्थानीय लोगों ने किया। इससे पहले जून में इस्रायली लड़ाकू विमानों ने इसी क्षेत्र पर जोरदार हवाई हमले किए थे। इसके बाद दस दिनों के लिए इस हवाई अड्डे को बंद रखा गया था।

हवाई अड्डे पर ईरान की सेना के नियंत्रणवाले क्षेत्र पर इस्रायल ने यह हमले किए थे। इसमें ईरान से जुड़े गुट के आतंकी मारे गए थे। साथ ही हवाई अड्डे के यात्री विभाग का भी बड़ा नुकसान हुआ था। इसके बाद बुधवार को इस्रायली विमानों ने फिर से इसी हवाई अड्डे को लक्ष्य किया और इस दौरान जीवित हानी होने का दावा सीरियन समाचार चैनल कर रहा है। साथ ही सीरियन हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने इस्रायली विमानों को खदेड़ा, ऐसा इस समाचार चैनल ने कहा है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डेसीरिया में ईरान और हिज़बुल्लाह के आतंकियों पर कार्रवाई जारी रहेगी, यह ऐलान भी इस्रायल ने किया था। इसके लिए किसी भी देश से अनुमति नहीं लेंगे, यह भी इस्रायली नेताओं ने ड़टकर कहा था। पिछले कुछ हफ्तों में इस्रायल ने सीरिया में अपने हमले बढ़ाए हैं और इस्रायल वहां पर ईरान से जुडे आतंकी संगठनों को लक्ष्य कर रहा है, ऐसा दावा किया जा रहा है। ईरान ‘ऑक्टोपस’ नामक समुद्री जानवर की तरह है और उसके टेन्टेकल्स यानी आतंकी पैर सीरिया समेत अन्य खाड़ी देशों में फैले हुए हैं। सीरिया में कार्रवाई करके इस्रायल ईरान के टेन्टेकल्स यानी ईरान से जुडे आतंकी संगठनों पर कार्रवाई कर रहा है, यह दावा इस्रायली विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.