इस्रायल विरोधी जाँच शुरू करके अमरीका ने बड़ी गंभीर गलती की – इस्रायल के रक्षा मंत्री का इशारा

जेरूसलम – महिला पत्रकार शिरीन अबू अक्ला की मौत की जाँच के आदेश अमरीका के न्याय विभाग ने जारी किए हैं। इस्रायल की पूरी जांच के बावजूद अमरीका ने इस मामले की तहकिकात शुरू करके गंभीर गलती की है, ऐसी चेतावनी इस्रायली रक्षा मंत्री बेनी गांत्ज़ ने दी। साथ ही इस जांच में इस्रायल बिल्कुल भी अमरीका से सहयोग नहीं करेगा, ऐसा गांत्ज़ ने कहा है।

इस्रायल विरोधी जाँचवेस्ट बैंक के जेनिन शहर में ११ मई को इस्रायली सैनिक आतंकवाद विरोधी कार्रवाई कर रहे थे। अरब समाचार चैनल अल-जझिरा के लिए पत्रकारिता कर रही शिरीन अभू अक्ला इस कार्रवाई की फिल्म उतार रही थी। इस दौरान हुई गोलीबारी मे इस महिला पत्रकार की मौत हुई। इसके लिए इस्रायली सेना ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया गया था। इस मामले की सितंबर में ही पूरी तहकिकात करके इस्रायली सैनिकों की गलती के कारण शिरीन की मौत हो का स्वीकार किया था।

इसके बाद यह मामला शांत हुआ था। लेकिन, यकायक दो महीने बाद अमरीका के न्याय विभाग ने इसकी तहकिकात शुरू की। इस्रायल के मौजूदा रक्षा मंत्री गांत्ज़ ने इसपर गुस्सा व्यक्त करके इस्रायल की सरकार अपने सैनिकों के पीछे खड़ी होने का ऐलान किया। साथ ही इस्रायल के अंदरुनि मामलों में किसी का भी हस्तक्षेप स्वीकार नहीं करेंगे, यह इशारा भी गांत्ज़ ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.