गाज़ापट्टी से हमास और इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल पर किए रॉकेट हमले – जेरूसलम, वेस्ट बैंक में तनाव

जेरूसलम – गाज़ापट्टी की हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकी संगठनों ने मंगलवार रात इस्रायल पर १८ रॉकेटस्‌‍ दागी। इस हमले के जवाब में इस्रायल की सेना ने बुधवार सुबह गाज़ा स्थित हमास के दो ठिकानों को लक्ष्य किया। इसके बाद गाज़ा की आतंकी संगठनों ने पैलेस्टिनियों को जेरूसलम के प्रार्थनास्थल पर इकठ्ठा होने का संदेश दिया था। इस वजह से जेरूसलम और वेस्ट बैंक में तनाव बढ़ा हैं।

इस्लामिक जिहादमंगलवार शाम जेरूसलम के प्रार्थनास्थल के इलाके में पैलेस्टिनी चरमपंथी और इस्रायली सुरक्षा सैनिकों का संघर्ष हुआ। इस दौरान चरमपंथियों ने इस्रायली सैनिकों पर हमला करते हुए स्टJन ग्रेनेडस्‌‍ का इस्तेमाल करने के साथ पथराव भी किया। इसके बाद बुधवार सुबह तक जेरूसलम की सड़कों पर चरमपंथियों के इस्रायली सैनिकों पर हमले होते रहे। ऐसे में इस्रायली सेना ने कार्रवाई करते हुए ४०० से अधिक लोगों को हिरासत में लेने की बात कही जा रही है। 

इस्लामिक जिहादइस्रायल की कार्रवाई पर गुस्सा व्यक्त करके गाज़ापट्टी की हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकी संगठनों ने इस्रायल पर रॉकेटस्‌‍ से हमले किए। इनमें से एक रॉकेट कारखाने के इलाके में जा टकराया। अन्य रॉकेटस्‌‍ को इस्रायल की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने सफलता के साथ नष्ट किया। इसके बाद इस्रायली सेना ने गाज़ा स्थित हमास के दो ठिकानों को लक्ष्य किया। यहीं से इस्रायल पर रॉकेट हमले हो रहे थे। इसके बाद इस्रायल ने गाज़ापट्टी एवं वेस्ट बैंक की सीमा पर स्थित अपने सुरक्षा बलों के लिए अलर्ट जारी किया हैं।

बुधवार शाम ज्यूधर्मी और पैलेस्टिनी अपना अहम त्योहार मनाएंगे। इससे पहले यह संघर्ष होने की वजह से चिंता जताई जा रही है। दो साल पहले बिल्कुल इसी मुद्दे पर जेरूसलम में संघर्ष शुरू हुआ था और हमास के उकसाने पर जेरूसलम में बड़ी भीड़ इकठ्ठा हुई ती। इसके बाद हमास ने गाज़ापट्टी से लगातार ११ दिनों तक इस्रायल पर हज़ारों रॉकेटस के हमले किए थे। अब भी हमास ने वेस्ट बैंक स्थित अपने समर्थकों को वैसी ही भीड़ करने का संदेश दिया है। इस वजह से दो साल पहले की तरह हमास फिर से इस्रायल पर रॉकेटस्‌‍ की बौछार करने की तैयारी में होने की कड़ी संभावना सामने आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.