वेस्ट बैंक में हमला करने के लिए इस्रायल ड्रोन्स इस्तेमाल करेगा – इस्रायली सेना का ऐलान

जेरूसलम – वेस्ट बैंक के आतंकी और चरमपंथियों की पिछले साल से बढ़ रहीं हरकतें इस्रायली सेना की चिंता का विषय बना है। इसका हल निकालने के लिए वेस्ट बैंक में छुपे आतंकियों पर हमला करने की अनुमति इस्रायल की सेना ने दी है। इस वजह से गाज़ापट्टी की तरह इस्रायली सेना वेस्ट बैंक में भी अब ड्रोन इस्तेमाल कर सकती हैं। वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी नेताओं ने इस्रायली सेना के इस निर्णय पर गुस्सा व्यक्त किया हैं।

ड्रोन्स इस्तेमालसाल २००८ में इस्रायल की सेना ने गाज़ापट्टी के हमास, इस्लामिक जिzहाद और अन्य आतंकी संगठनों के कमांडर्स को निशाना करने के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल शुरू किया था। लेकिन, अभी तक वेस्ट बैंक में इस्रायली सेना ने ऐसें ड्रोन्स इस्तेमाल नहीं किए थे। गाज़ा की तुलना में वेस्ट बैंक में आतंकी और चरमपंथियों का उतना प्रभाव नहीं था।

लेकिन, पिछले कुछ सालों में गाज़ापट्टी की हमास और इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल पर किए रॉकेट हमलों को गाज़ा से प्राप्त हो रहा समर्थन काफी मात्रा में बढ़ा हैं। इसी बीच जेरुसलम की सड़कों पर हमास समर्थकों ने हिंसा करने की घटनाएँ भी हुई हैं। इसकी गूंज इस्रायल में स्थित अरब बस्तियों में भी सुनाई पड़ी थी। जेनिन जैसें शहर में भी इस्रायली सैनिकों पर हमलें होने की घटनाएँ हुई थी।

ड्रोन्स इस्तेमालइसी बीच पिछले कुछ हफ्तों से इस्रायली सैनिक और नागरिकों पर लोन वुल्फ यानी किसी अकेले आतंकी ने हमलें करने की घटनाएँ बढ़ी हैं। इनमें से अधिकांश हमलावर आतंकी या चरमपंथी वेस्ट्र बैंक से होने की बात भी स्पष्ट हुई थी। इस्रायलली सेना आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करती हैं तब इसी बीच स्थानिय लोगों ने हमलें करने की घटनाएँ भी हुई थी। इससे इस्रायली सैनिक घायल हुए थे। इस पृष्ठभूमि पर ऐसें आतंकियों के ‘टार्गेटेड किलिंग्स्‌’ के लिए इस्रायली सेना ने ‘ड्रोन’ इस्तेमाल करने की अनुमति दी है।

इसके साथ ही इस्रायली सेना ने वेस्ट बैंक के हेब्रान शहर की गलियों में मशिनगन से जुड़े सीसीटीव्ही लगाने की बात भी सामने आयी हैं। ‘एआई’ यानी ‘आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स’ से लैस यह मशिनगन भीड़ को हटाने के लिए स्टन ग्रेनेडस्‌, टिअर गैस और स्पाँज-टिप्ड बुलेटस्‌ से हमला कर सकते हैं। इश तरह के ‘सीसीटीव्ही’ लगाने का यह पहला ही अवसर बन सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.