वेस्ट बैंक में इस्रायल की कार्रवाई में छह आतंकी ढ़ेर – गाज़ा से रॉकेट हमले

– इस्रायल में हाय अलर्ट जारी
– अमरीका ने किया इस्रायल का समर्थन
– अरब देशों ने की आलोचना

जेरूसलम/रामल्ला – इस्रायल की सेना ने पैलेस्टिन के वेस्ट बैंक में कार्रवाई करके छह आतंकवादियों को मार गिराया। दस दिन पहले यहूदियों की हत्या के लिए ज़िम्मेदार हमास का आतंकी इस कार्रवाई में मारा गया, ऐसी जानकारी इस्रायल ने प्रदान की है। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इस कार्रवाई का स्वागत किया है। इसके कुछ ही घंटों बाद गाज़ापट्टी में मौजूद हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए। लेकिन, इन हमलों ने इस्रायल को नुकसान नहीं पहुंचाया। इस बीच इस्रायल की कार्रवाई आत्मरक्षा के लिए होने का बयान करके अमरीका ने इस्रायल का समर्थन किया है। इस दौरान अरब लीग और जॉर्डन ने इस्रायल की जोरदार आलोचना की। 

इस्रायल की कार्रवाईपिछले महीने २६ फ़रवरी को वेस्ट बैंक के हुवारा शहर में दो यहूदियों की निर्मम हत्या की गई थी। इसे आतंकी हमला करार देकर इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा पिछले दस दिनों से हमलावर आतंकी की तलाश में थी। मंगलवार को अब्देल फताह हुसेन खारौशा नामक आतंकवादी वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में सशस्त्र आतंकवादियों के साथ छिपा होने की जानकारी प्राप्त होने के बाद इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने संयुक्त कार्रवाई की। इसमें खारौशा के साथ छह आतंकवादी भी मारे गए। यह आतंकवादी एम्ब्युलेन्स का इस्तेमाल करके भागने की कोशिश कर रहे थे। इसका वीडियो इस्रायली सेना ने जारी किया है। 

इस कार्रवाई में मारे गए आतंकवादियों में गाज़ा की हमास, इस्लामिक जिहाद एवं वेस्ट बैंक की अल-अक्सा मार्टिअर्स ब्रिगेड खारौशा संगठन के आतंकवादी थे। इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा खारौशा की गिरफ्तारी के लिए जेनिन पहुंचने की तैयारी में थी तब चरमपंथियों ने पथराव किया। साथ ही इस भीड़ से इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों ने इस्रायली सैनिकों पर गोलियां चलाईं और बम हमले किए। इसके जवाब में इस्रायली सेना को कार्रवाई करनी पड़ी। भीड़ में छिपे आतंकवादियों को तलाशने के लिए इस्रायल ने ड्रोन्स और हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल किया। चरमपंथियों ने यह ड्रोन मार गिराया, ऐसी जानकारी इस्रायली यंत्रणाओं ने प्रदान की।

जेनिन की इस कार्रवाई के कुछ ही घंटों बाद गाज़ा पट्टी से इस्रायल पर रॉकेट हमले हुए। इनमें से एक भी रॉकेट इस्रायल की सीमा में नहीं गिरा। इस दौरान इस्रायली सैन्य दल के करीब बम विस्फोट होने की घटना भी सामने आयी है। रॉकेट हमले एवं बम विस्फोट में किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है, यह भी इस्रायली यंत्रणा ने स्पष्ट किया। लेकिन, इस्रायली सरकार ने अपनी सेना एवं पुलिस यंत्रणाओं के लिए हाय अलर्ट जारी किया है। जेरूसलम की सुरक्षा बढ़ाई गई है। फिलहाल वेस्ट बैंक एवं गाज़ा की सीमा पर तनाव होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। 

वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार और फतार पार्टी ने इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा की इस कार्रवाई की आलोचना की है। साथ ही अमरीका हस्तक्षेप करके इस्रायल पर दबाव डाले, ऐसी मांग भी की गई है। लेकिन, अमरीका के बायडेन प्रशासन ने आत्मरक्षा का अधिकार रखनेवाले इस्रायल की कार्रवाई उचित है, ऐसा कहा। लेकिन, वेस्ट बैंक की इस कार्रवाई पर अरब देशों से तीव्र प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। कुछ दिन पहले इस्रायल और वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार के बीच युद्ध विराम करने के लिए पहल करने वाले जॉर्डन ने इस्रायल की कार्रवाई पर गुस्सा व्यक्त किया है। ऐसे में अरब लीग ने इस्रायल की कार्रवाई का निषेध करने के लिए निवेदन भी जारी किया है।

इसी बीच, पिछले कुछ महीनों से वेस्ट बैंक से इस्रायल पर हमले शुरू हुए हैं। आतंकवादी संगठनों का इस क्षेत्र में बढ़ता प्रभाव इस्रायल के लिए चुनौती साबित होने का दावा इस्रायली विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.