होर्मूझ खाड़ी की रक्षा करने ईरान अरब देशों से सहयोग करेगा – ईरान के सेनाप्रमुख की चेतावनी

तेहरान – होर्मुझ एवं ओमान की खाड़ी इन दो समुद्री क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए ईरान पर्शियन खाड़ी में पड़ोसी अरब देशों से सहायता पाने में सक्षम हैं, ऐसी चेतावनी ईरान के सेनाप्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने दी। पिछले हफ्ते अमरीका, ब्रिटेन और फ्रान्स की नौसेना ने होर्मुझ की खाड़ी में एक साथ सफर किया था। ऐसे में किसी समय अमरीका के साथ मित्रता रखनेवाले अरब देशों के सहयोग का ज़िक्र करके अमरीका ने इस क्षेत्र में प्रभाव खोने का अहसास ईरान ने कराया।

होर्मूझ खाड़ीएक ही हफ्ते पहले ईरान ने होर्मुझ और ओमान की खाड़ी से सफर कर रहे दो ऑयल टैंकर पर कब्ज़ा किया था। इन दोनों विदेशी टैंकर्स को ईरान ने अपने बंदर अब्बास में रखा होने के फोटो सामने आए थे। इसके बाद पर्शियन खाड़ी से रेड सी तक के समुद्री क्षेत्र में यात्री औ व्यापारी यातायात की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हुए थे। 

होर्मूझ खाड़ीअमरीका ने ‘यूएसएस पॉल हैमिल्टन’ नाम अपने विध्वंसक ब्रिटेन और फ्रान्स के विध्वंसकों के साथ रवाना करके इस क्षेत्र की कार्रवाई के गंभीर परिणाम होंगे, ऐसी चेतावनी ईरान को दी थी।

अमरीका, ब्रिटेन और फ्रान्स के विध्वंसकों की यह गश्त नौटंकी होने की आलोचना ईरान ने की। साथ ही अपने इस समुद्री क्षेत्र की रक्षा के लिए पर्शियन खाड़ी के पड़ोसी अरब देशों से सहायता पाने के संकेत ईरान के सेनाप्रमुख जनरल मोहम्मद बाघेरी ने दिया। स्पष्ट ज़िक्र ना हो, फिर भी सौदी अरब, यूएई जैसे अरब देशों के साथ बढ़ते सहयोग पर ईरान ध्यान आकर्षित करता दिख रहा हैं।

चीन की मध्यस्थता से सौदी अरब के साथ राजनीतिक सहयोग स्थापित होने के बाद ईरान का आत्मविश्वास बढ़ा है। ईरान ने खाड़ी देशों के साथ सैन्य सहयोग करने पर चर्चा शुरू की है। साथ ही अपने परमाणु प्रकल्पों पर हमले हुए तो होर्मुझ की खाड़ी से हो रही ईंधन की पुरी यातायात बंद की जाएगी, ऐसी धमकियां ईरान दे रहा हैं। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के स्पीड बोटस्‌‍ की इस क्षेत्र ेमं शुरू गश्त अमरिकी युद्धपोतों को भी चुनौती दे रही हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.