अफ़गानिस्तान के काबुल में हुए विस्फोट में पत्रकार समेत तीन की मौत

Afghanistan-bomb-blastकाबुल – अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार के दिन हुए भीषण बम विस्फोट में पूर्व वृत्तनिवेदक समेत तीन लोग मारे गए। इस हमले की ज़िम्मेदारी अभी किसी भी आतंकी संगठन ने स्वीकार नहीं की है। पूर्व पत्रकार को लक्ष्य करनेवाली इस बम विस्फोट की घटना का अफ़गानिस्तान की सरकार ने तीव्र निषेध किया है। बीते सप्ताह में ही काबुल में हुए आतंकी हमले में २२ लोग मारे गए थे।

शनिवार सुबह करीबन ७.३० बजे किए गए इस बस विस्फोट में अफ़गानिस्तान की टोलो वृत्तसंस्था के पूर्व वृत्त निवेदक यामा सिआवाश की गाड़ी को लक्ष्य किया गया। इस हमले के लिए आतंकियों ने आयईडी का इस्तेमाल किया। ‘टीवी’ पर एक प्रसिद्ध राजनीतिक कार्यक्रम का सूत्रसंचलन वे करते थे। फिलहाल यामा सिआवाश अफ़गानिस्तान की सेंट्रल बैंक में सलाहकार के पद पर कार्यरत थे। शनिवार के दिन बैंक की गाड़ी से सफर करते समय यह हमला किया गया। उस समय उनके साथ बैंक के वरिष्ठ अधिकारी और गाड़ी का चालक भी था। इन दोनों की भी सिआवाश के साथ इस हमले में मौत हुई।

Afghanistan-bomb-blastपत्रकारों पर हमलें करके अभिव्यक्ती आज़ादी को लक्ष्य करनेवाले इस हमले का, अफ़गानिस्तान के ‘सीईओ’ अब्दुल्लाह अब्दुल्लाह ने निषेध किया है। यामा सिआवाश की मृत्यु से देश का बड़ा नुकसान हुआ। उनकी हत्या यह कभी भी भुलाया नहीं जा सकने वाला ऐसा अपराधिक मामला है, यह बयान भी अब्दुल्लाह अब्दुल्लाह ने किया। वे अफ़गानिस्तान के सबसे होशियार वृत्तनिवेदक थे, ऐसा अफ़गानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी के सलाहकार ने कहा है। इसी बीच, अफ़गानिस्तान में सन २००१ से अबतक, ८० से भी अधिक पत्रकार और माध्यमकर्मियों की हमलों में मौत होने की बात कही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.