दुष्प्रचार के दबाव में आकर इस्रायल आतंकियों पर कारवाई नहीं रोकेगा – इस्रायली प्रधानमंत्री का स्पष्ट इशारा

तेल अवीव – इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज अमरीका के दौरे पर जा रहे हैं और वे अमरिकी रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन से मुलाकात करेंगे। पैलेस्टिनी वंश की पत्रकार शिरिन अबू अखलेह की इस्रायली सेना और पैलेस्टिनी आतंकियों में मुठभेड़ के दौरान हत्या हुई थी। इसके बाद अमरीका और इस्रायल के बीच तनाव बना है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायली रक्षामंत्री की अमरीका यात्रा ध्यान आकर्षित करती है। लेकिन, इस्रायल के खिलाफ कितना भी दुष्प्रचार किया जाए तब भी दबाव में आकर इस्रायल आतंकियों के खिलाफ जारी कार्रवाई नहीं रोकेगा, ऐसा इशारा इस देश के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने दिया है।

Bennet-gantz-israel-2इस्रायल और पैलेस्टिनियों के संघर्ष का नया चरण शुरू हुआ है। पिछले कुछ हफ्तों से इस्रायल के आक्रामक निर्णयों पर पैलेस्टिनियों की तीखी प्रतिक्रिया आ रही है। इस्रायल में आतंकी हमलों की मात्रा बढ़ रही है और इसके लिए उकसा रहे हमास के नेताओं को ढ़ेर करने के इशारे इस्रायल दे रहा है। इसके लिए हवाई हमलों का इस्तेमाल करने की तैयारी भी इस्रायल ने की है। साथ ही अपनी युद्ध तैयारी बढ़ाने के साथ ही इसके लिए लोगों को तैयार करने के उद्देश्य से इस्रायली यंत्रणा कोशिश करती हुई दिख रही है।

इसी बीच दूसरी ओर पैलेस्टिनी नेताओं ने आज तक इस्रायल के नरसंहार की यादें ताज़ा करने की गतिविधियाँ शुरू की हैं। इसका असर दिखाई दे रहा है और इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं के साथ पैलेस्टिनियों की मुठभेड़ अधिकाधिक तीव्र हो रही है। पिछले हफ्ते में ही इन मुठभेड़ का वृत्त देने के लिए पहुंचे समाचार चैनल के पत्रकार शिरीन अबू अखलेह की गोलीबारी में मौत हुई थी। उनकी हत्या के लिए इस्रायली सेना और पैलेस्टिनी हमलावर एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

Bennet-gantz-israel-1पैलेस्टिनी वंश की शिरिन अमरिकी पत्रकार है और उनकी इस संघर्ष में हुई मौत के लिए अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने इस्रायल को ही ज़िम्मेदार ठहराया है। इस्रायल की कार्रवाई में उनकी मौत होने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से इस्रायल और अमरीका के संबंधों में तनाव बना है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ अमरीका के दौरे पर जा रहे हैं और वे अमरिकी रक्षामंत्री लॉई ऑस्टिन से चर्चा करेंगे।

इस चर्चा से पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने अपने देश की नीति पर इस्रायल विरोधि दुष्प्रचार का असर नहीं होगा, यह बयान किया है। रविवार को हुई इस्रायली मंत्रिमंड़ल की साप्ताहिक बैठक में प्रधानमंत्री बेनेट ने यह बयान ड़टकर किया। इस्रायली रक्षाबलों की आतंकियों पर कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, इसमें थोड़ीसी भी रुकावट नहीं होगी। इस्रायल के खिलाफ हो रहे दुष्प्रचार के दबाव में आकर आतंकियों को खुली छूट देना मुमकिन नहीं है, यह इशारा भी प्रधानमंत्री बेनेट ने दिया है। अपने इस बयान से इस्रायली प्रधानमंत्री अमरीका को स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.