पूर्व युरोप में कोरोना संक्रमितों की संख्या दो करोड़ पर – ‘डब्ल्यूएचओ’ ने किया यूरोप में महामारी की तीव्रता बढ़ने का दावा

मास्को – शिथिल किए गए प्रतिबंध और धीमी टीकाकरण की पृष्ठभूमि पर यूरोप में कोरोना की महामारी की तीव्रता अधिक बढ़ी है। लगातार चार हफ्तों से यूरोप में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है और मात्र दो हफ्तों में १५ लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। यूरोप के पूर्व क्षेत्र को इस महामारी ने सबसे अधिक नुकसान पहुँचाया है और इस क्षेत्र के कोरोना संक्रमितों की संख्या दो करोड़ पर जा पहुँची है। रोमानिया में ‘इमर्जन्सी बेडस्‌’ पुर्ण क्षमता से इस्तेमाल हो रहे हैं और रशिया में लगातार पांचवें दिन कोरोना के मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है।

East-Europe-Covid यूरोप में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ७ करोड़ पर जा पहुँची है। अगस्त के दौरान कई यूरोपिय देशों ने लॉकडाऊन के प्रतिबंध शिथिल करने लगे थे। इसके बाद यूरोप के कई देश पर्यटन के अलावा अन्य क्षेत्रों के लिए खोले गए थे। यूरोप के कई देशों में सांस्कृतिक एवं सार्वजनिक स्तर के कार्यक्रमों का आयोजन भी शुरू हुआ था। इस वजह से कोरोना की महामारी की तीव्रता फिरसे बविढ़ती हुई नजर आ रही है।

ब्रिटेन से रशिया तक के अधिकांश प्रमुख देशों में महामारी का दायरा बढ़ता जा रहा है। ‘डब्ल्यूएचओ’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार यूरोप में बीते चार हफ्तों से कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। विश्‍व के प्रमुख महाद्विपों में कोरोना की तीव्रता कम हो रही है और सिर्फ यूरोप में ही संक्रमण बढ़ने की बात पर ‘डब्ल्यूएचओ’ ने ध्यान आकर्षित किया है। यूरोप में ठंड़ के मौसम की शुरूआत भी इस बढ़ते संक्रमण के लिए ज़िम्मेदार साबित होने की बात कही गई।

East-Europe-Covid-01ब्रिटेन में बीते कुछ दिनों से लगातार ४० हज़ार से अधिक नए मामले दर्ज़ हो रहे हैं और मृतकों की संख्या भी रोज़ाना १०० से अधिक होने की बात सामने आ रही है। ब्रिटेन के साथ जर्मनी, बेल्जियम, हंगेरी एवं पूर्व यूरोप के रोमानिया, युक्रैन और रशिया में कोरोना की तीव्रता बढ़ रही है। जर्मनी में बीते हफ्ते २४ घंटों के दौरान २० हज़ार से अधिक नए मामले सामने आने की जानकारी साझा की गई है। लाटविया ने कोरोना का बढ़ता फैलाव रोकने के लिए एक महीने के लिए प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है।

रशिया में शनिवार के दिन ३७ हज़ार से अधिक मामले पाए गए हैं और कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद का यह रिकार्ड स्तर है। मंगलवार से शनिवार तक के लगातार पांच दिनों में रशिया में कोरोना के मृतकों की संख्या भी बढ़ती दिखाई पड़ी है। शनिवार के दिन रशिया में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ८२ लाख हुई और मृतकों की संख्या २ लाख २९ हज़ार ५२८ हो गई है।

युक्रैन में कोरोना संक्रमितों की संख्या २७ लाख तक जा पहुँची है और मृतकों की संख्या ६३ हज़ार से अधिक दर्ज़ हुई है। धीमा  टीकाकरण ही युक्रैन में कोरोना संक्रमण की तीव्रता बढ़ने का प्रमुख कारण है। युक्रैन में अब तक केवल १५ प्रतिशत नागरिकों का टीकाकरण हुआ है और यह यूरोप में न्यूनतम स्तर समझा जा रहा है। रोमानिया में हर पांच मिनिट बाद एक कोरोना संक्रमित की मौत दर्ज़ हो रही है और ‘आयसीयू बेडस्‌’ एवं शवागार पूरी तरह से भरने की चौकानेवाली जानकारी भी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.