कोरोना की नई महामारी से चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत धराशायी हो जाएगी

अमरिकी विश्लेषक गॉर्डन चैंग का अनुमान

China-regime-Coronaवॉशिंग्टन/बीजिंग – ‘कोरोना की नई महामारी चीन में कोहराम मचा रही है। कोरोना के नए ‘डेल्टा वेरियंट’ के संक्रमण को कैसे रोकना है, यह बात भी चीन को अब तक समझ में नहीं आ सकी है। इसी कारण चीन पुराने, पशुवत एवं क्रूर पद्धति से कोरोना की महामारी को रोकने की कोशिश में जुटा है। इसके लिए सख्त लॉकडाऊन का विकल्प चीन ने अपनाया है, लेकिन प्रभावी वैक्सीन विकसित करके इस महामारी के संक्रमण को रोकने की तैयारी चीन ने अभी नहीं की है। इसलिए कोरोना के इस संकट की वजह से चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत गिरने की स्थिति निर्माण हुई है’, यह अनुमान अमरीका के नामांकित विश्‍लेषक और कॉलमिस्ट गॉर्डन चैंग ने दर्ज़ किया है। चीन ने इसका गंभीरता से संज्ञान लिया है और चीन के सरकारी मुखपत्र ग्लोबल टाईम्स ने चैंग की कड़ी आलोचना की है।

कोरोना की महामारी को नियंत्रण में रखने में काफी बड़ी कामयाबी प्राप्त होने के दावे करके चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने अपनी ही सराहना की थी। अमरीका और यूरोप के विकसित देशों को भी जो मुमकिन नहीं हुआ वह चीन ने कर दिखाया, यह दावा कम्युनिस्ट हुकूमत कर रही थी। साथ ही भारत में कोरोना के कारण निर्माण हुई स्थिति पर चीन के सरकारी माध्यम काफी  बयानबाज़ी कर रहे थे। लेकिन, अब चीन में ही कोरोना के डेल्टा वेरियंट का विस्फोट हुआ है और चीन के कई प्रांत और बड़े शहर इसके चपेट में आते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Gordon-Changआरंभिक दौर में इसकी जानकारी छुपानेवाले चीन को अब राजधानी बीजिंग को सुरक्षित करने के लिए कड़ी कोशिश करनी पड़ रही है। गॉर्डन चैंग ने बिल्कुल इसी स्थिति पर ध्यान आकर्षित किया है। चीन के सत्ता केंद्र बीजिंग में आवाजाही पर पाबंदी लगाई गई है। कोरोना की जाँच के बाद ही बीजिंग में प्रवेश करने की अनुमति संबंधित यंत्रणा प्रदान कर रही है। फिर भी इस संक्रमण को काबू में रखने में चीन को सफलता हासिल नहीं हुई है, ऐसा गॉर्डन चैंग ने अपने लेख में कहा है। साथ ही कोरोना का इस क्षेत्र में  फैलाव ने चीनी हुकूमत के सामने बड़ी चुनौती खड़ी की है, इस बात का अहसास चैंग ने कराया। चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत अजेय है, इस सोच को इससे झटका लगा है और अगले दिनों में चीन इस महामारी को रोकने में नाकाम हुआ तो इसके राजनीतिक परिणाम सामने आएँगे, यह इशारा भी गॉर्डन चैंग ने दिया। इस महामारी की वजह से चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत गिर सकती है, ऐसा अनुमान गॉर्डन चैंग ने दर्ज़ किया है।

अमरिकी लेखक का यह इशारा चीन को काफी परेशान करता दिख रहा है। चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने गॉर्डन चैंग के दावे पर आपत्ति जताई है। अमरीका के सहयोगी देश ऑस्ट्रेलिया अपने सीड़नी शहर में कोरोना का संक्रमण काबू करने के लिए लॉकडाऊन लगा रहा है, वहां पर चैंग का ध्यान नहीं गया, यह आलोचना भी ग्लोबल टाईम्स ने की है। साथ ही अमरीका में भी कोरोना की महामारी अभी काबू में नहीं आई है, ऐसी फटकार भी इस अखबार ने लगाई।

ऐसी स्थिति में चीन को पूर्वग्रह की भावना से चैंग ने लक्ष्य किया है, यह आरोप ग्लोबल टाईम्स ने लगाया। साथ ही वर्ष २००१ से ही गॉर्डन चैंग ने चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत गिरेगी, ऐसा भविष्य व्यक्त करना शुरू किया था, ऐसा कहकर ग्लोबल टाईम्स ने इस दावे की ओर अधिक ध्यान देने की आवश्‍यकता ना होने का बयान किया है। लेकिन, कोरोना की नई महामारी चीन के सामने सबसे भीषण संकट साबित होने के संकेत चैंग ने अपना यह निष्कर्ष दर्ज़ करने से पहले से ही प्राप्त हुए थे। चीन की अर्थव्यवस्था पर इस महामारी का असर स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगा है। साथ ही इस महामारी को रोकने के लिए चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने लगाए सख्त लॉकडाउन जैसे प्रकार जनता में असंतोष फैला रहे हैं, यह संकेत भी प्राप्त हो रहे हैं। इस वजह से इसके राजनीतिक आसार दिखाई देंगे, यह गॉर्डन चैंग ने जताया हुआ अनुमान पूरी तरह से खारिज़ करना कठिन है। लेकिन, चीन की हुकूमत इसे अपने खिलाफ के प्रचार का हिस्सा बताकर इसे नजरअंदाज करें, यह निवेदन करती हुई दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.