अल-कायदा का ‘एक्यूआयएस’ भारत में हमलें करवाने के लिए उक़सा रहा है

नई दिल्ली – अल-कायदा का ‘एक्यूआयएस’ (‘अल कायदा इन इंडियन सब-कॉन्टिनेंटल’) संगठन भारत में ‘लोन वुल्फ’ हमलें करवाने की तैयारी में होने की जानकारी गुप्तचर संगठनों को प्राप्त हुई है। इसके लिए इंटरनेट पर ज़हरीला प्रचार करनेवाले वीडियो ‘एक्यूआयएस’ द्वारा प्रकाशित किये जा रहे हैं और उनके द्वारा भारत में हमलें करने के लिए उकसाया जा रहा है। ये ज़हरीले वीडियो तैयार करने के लिए बांगलादेश के कुछ लोगों की सहायता प्राप्त की जा रही है, ऐसा दावा गुप्तचर संगठनों ने किया है। इसके बाद सुरक्षा यंत्रणा अब हाय अलर्ट पर हैं।

Al-Quaida‘अल कायदा इन इंडियन सब-कॉन्टिनेंटल’ (एक्यूआयएस) संगठन ने, बांगलादेश के कुछ लोगों की सहायता से, भारत में ‘लोन वुल्फ’ हमलें करने की साज़िश की है और सुरक्षा बल और नेताओं को भी लक्ष्य किया जा सकता है, यह जानकारी गुप्तचर संगठनों के हाथ लगी हैं। ‘एक्यूआयएस’ ने युवकों के सिर भड़कानेवाले एवं उन्हें ‘लोन वुल्फ’ हमले करने के लिए उकसानेवाले वीडियो की श्रृंखला ही इंटरनेट पर जारी की है और ये वीडियो बड़ी मात्रा में शेअर किए जा रहे हैं। इन उकसानेवाले प्रचारी वीडियों पर गुप्तचर यंत्रणाएँ नज़र रखे हैं।

सन २०१४ में अल-कायदा प्रमुख अयमन अल जवाहिरी ने, भारतीय क्षेत्र में हमलें करवाने के लिए ‘एक्यूआयएस’ स्थापित की थी। लेकिन इस संगठन को, भारत और भारतीय क्षेत्र में अपने किसी भी हमले की साज़िश पूरी करना संभव नहीं हुआ। इस कारण यह संगठन कमज़ोर बना है। इस संगठन ने पहले भी, भारत में हमलें करने के लिए उकसाने का काम किया था। लेकिन, इस बार ‘एक्यूआयएस’ ने कई वीडियो जारी किए हैं और ये वीडियो भारत में भी देखें जा रहे हैं। ऐसें में, बांगलादेश के कुछ चरमपंथियों का संबंध इस संगठन से जुड़ने की बात सामने आने पर गुप्तचर यंत्रणाएँ अधिक सावधानी बरत रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.