ब्राज़िल में एक ही दिन में कोरोना के ३३ हजार नये मरीज़

बाल्टिमोर – दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरनेवालों की संख्या ३,७१,०१६ पर गयी है। वहीं, ६१ लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हुए होने की जानकारी सामने आयी है। इनमें से २७ लाख मरीज़ इस संक्रमण से ठीक हुए होने की ख़बर राहतपूर्ण है। दुनियाभर में कोरोनाबाधितों की संख्या बढ़ रही होकर, ब्राज़िल में गत चौबीस घंटों में सर्वाधिक मरीज़ पाये गए हैं। ब्राज़िल के राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो ने इस संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए लष्कर की सहायता लेने का निर्णय लिया है।

Brazil-Coronaपिछले चौबीस घंटों में दुनियाभर में कोरोनावायरस से ४,१०० लोगों ने दम तोड़ा है। लगातार चौथे दिन दुनियाभर में मृतकों की संख्या कम हुई होने की बात जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने दर्ज़ की है। अमरीका में इस संक्रमण से ९६० लोग मरे होकर, इस देश में कोरोना से मरनेवालों की कुल संख्या १,०३,०००  के पार पहुँची है। वहीं, ब्राज़िल में ९५६ लोगों की मृत्यु हुई है। ब्राज़िल में इस महामारी से दम तोड़नेवालों की कुल संख्या २८,८३४ पर पहुँच चुकी है।

world-coronaलगातार दूसरे दिन दुनियाभर में कोरोनाग्रस्तों की संख्या सवा लाख के पास पहुँच चुकी है। गत चौबीस घंटों में ब्राज़िल में इस महामारी के ३३,२७४ नये मरीज़ पाये गए होकर, एक ही दिन में किसी देश में इतनी बड़ी संख्या में मरीज़ पाये जाने की यह पहली ही घटना कही जाती है। ब्राज़िल में कोरोनाग्रस्तों की संख्या दिनबदिन बढ़ रही है और ऐसे में, राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो ने फुटबॉल लीग सुरू करने की घोषणा की है। साथ ही, इस महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए लष्कर की सहायता लेने की घोषणा की है। बोल्सोनरो की ग़लत नीतियों के कारण यह संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहा होने का आरोप करते हुए, इसके लिए ब्राज़िल की विरोधी पार्टियाँ तथा माध्यमों ने राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनरो को ज़िम्मेदार ठहराया है। इस पृष्ठभूमि पर, बोल्सोनारो सरकार के चार मंत्रियों ने इस्तीफ़ें दिये थे।

लैटिन अमरीका इस महामारी का नया केंद्र बना होकर, इस क्षेत्र में कोरोना से मरे हुए लोगों की संख्या ५० हज़ार के पार जा चुकी है। वहीं, कोरोनाबाधितों की संख्या १० लाख के क़रीब पहुँची होकर, केवल ब्राज़िल में ही लगभग चार लाख इस संक्रमण के मरीज़ होने की जानकारी सामने आ रही है। लैटिन अमरिकी देशों में से ब्राज़िल, चिली, मेक्सिको और पेरू इन देशों में कोरोना से सर्वाधिक लोगों ने दम तोड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.