दुनियाभर में कोरोनासंक्रमितों का आँकड़ा ७१ लाख के पार

बाल्टिमोर,  – दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित हुए लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही होकर, यह संख्या अब ७१ लाख के पार पहुँच चुकी है। कोरोनावायरस के मृतकों की संख्या ४ लाख ७ हज़ार पर पहुँच चुकी है। अमरीका और ब्राझील में कोरोनाग्रस्तों की संख्या हालाँकि बहुत बड़ी है, फिर भी एशिया के ईरान, सौदी अरेबिया, पाकिस्तान तथा इंडोनेशिया हे देश कोरोना के नये ‘हॉटस्पॉट’ के रूप में सामने आ रहे हैं। वहीं, न्यूझीलंड ने, वह कोरोना की महामारी की चपेट से मुक्त हुआ होने का ऐलान किया है।

जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी और ‘वर्ल्डओमीटर’ ने दी जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना मृतकों की संख्या ४,०७,०६८ हुई होकर, गत २४ घंटों में ३,९८८ लोगों ने दम तोड़ा है। दुनिया में कुल मरीज़ों की संख्या ७१,३६,७५६ हुई है। पिछले २४ घंटों में विश्वभर में १,०९,५६५ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। कोरोना का सर्वाधिक झटका लगी अमरीका में कुल १,१६,९३३ लोगों की मृत्यु हुई होकर, गत २४ घंटों में ७,०८७ लोगों ने दम तोड़ा है। अमरीका में कुल मरीज़ों की संख्या १९,४६,५५५ हुई है। २४ घंटों में अमरीका में २४,५०१ नये कोरोनाबाधित दर्ज़ हुए हैं।

ब्राज़िल में पिछले २४ घंटों में ५२५ लोगों की जान गयी होकर, कुल मृतकों की संख्या ३६,५४७ हुई है। कोरोनाबाधितों की कुल संख्या ६,९३,४१९ हुई है। २४ घंटों में १८,९१२ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। ब्राज़िल के बाद लॅटिन अमरीका के पेरू देश में मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही होकर, कुल मरीज़ों की संख्या १,९६,५१५ दर्ज़ हुई है। दुनिया के सर्वाधिक मरीज़संख्या होनेवाले देशों की सूचि में पेरू आठवें नंबर पर पहुँच चुका है।

एशिया महाद्वीप में ईरान, सौदी अरेबिया, पाकिस्तान तथा इंडोनेशिया ये देश कोरोना महामारी के नये हॉटस्पॉट के रूप में सामने आ रहे हैं। ईरान में कुल मरीज़ों की संख्या १,७३,८३२ हुई होकर, कुल मृतक ८,३५१ हैं। पाकिस्तान में भी मरीज़ों की संख्या एक लाख पर पहुँची होकर, कुल २,१२१ लोगों ने दम तोड़ा है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी कोरोना से संक्रमित हुए होने की जानकारी दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.