इस्रायल की गोलान पहाड़ियों के करीब सीरियन सेना की गतिविधियां शुरू

दमास्कस – इस्रायल गोलान पहाड़ियों पर से अपना कब्ज़ा तुरंत छोड़ दे, यह माँग सीरिया ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक में की है। यह माँग करने के दो दिन बाद ही सीरियन सेना ने गोलान पहाड़ियों की सरहदी क्षेत्र के करीब कार्रवाई शुरू करने की जानकारी सामने आ रही है। सीरियन सेना के साथ ईरान से जुड़े आतंकी गुट भी गोलान की सीमा के करीब पहुँचने की ख़बर प्रसिद्ध हुई है। इसकी वजह से अगले दिनों में गोलान पहाड़ियों की सीमा के करीब इस्रायल और सीरिया के बीच संघर्ष शुरू होने की संभावना बढ़ गई है।

Syrian-troops-Assadगोलान पहाड़ियों को आज़ाद करना ही अपनी प्राथमिकता होने का ऐलान सीरिया ने दो महीने पहले किया था। इसके बाद सीरिया ने दक्षिणी सीमा के करीब अपनी लष्करी गतिविधियां बढ़ाई थीं। बीते सप्ताह से सीरियन सेना ने गोलान की सीमा के करीब अपनी तैनाती बढ़ाने के समाचार भी सामने आ रहे थे। दक्षिणी सीरिया एवं अल कुनित्रा क्षेत्र में सीरियन सेना ने बड़ी मात्रा में तैनाती बढ़ाई है। यह तैनाती बढ़ाने के दौरान संयुक्त राष्ट्रसंघ में सीरियन राजदूत हुसामेद्दीन आला ने मानव अधिकार आयोग की बैठक में गोलान पहाड़ियों का सवाल उपस्थित किया था।

गोलान की पहाड़ियों के दक्षिणी हिस्से पर किया गया कब्ज़ा इस्रायल तुरंत छोड़ दे, यह माँग राजदूत आला ने की थी। इस्रायल ने गोलान की पहाड़ियों पर अवैध कब्ज़ा करके अपने कानून थोंपे हैं, यह आलोचना भी आला ने की थी। गोलान पर इस्रायल ने किया हुआ कब्ज़ा और वहां पर जारी खनिजों का अवैध खनन जारी रखकर मानव अधिकारों का उल्लंघन किया है, यह आरोप सीरियन राजदूत ने किया था। साथ ही इस्रायल गोलान से पीछे हटे, यह माँग भी की गई थी। अगले दो दिनों में सीरियन सेना ने गोलान की सीमा के करीब लष्करी गतिविधियां शुरू करने की जानकारी माध्यमों ने साझा की है।

syria-israel-golan-mapसाथ ही वहां के कुछ इलाकों में सीरियन सेना के साथ ईरान से जुड़े आतंकी गुट भी दिखाई देने की जानकारी सामने आ रही है। गोलान की पहाड़ियों की सीमा के करीब ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स या हिज़बुल्लाह और ईरान से जुड़े आतंकी गुटों की तैनाती बिल्कुल बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी, यह ऐलान इस्रायल ने पहले ही किया था। गोलान की सुरक्षा को चुनौती दी गई तो इसके लिए पूरी तरह से सीरिया को ज़िम्मेदार ठहराकर कार्रवाई करने का इशारा इस्रायल ने दिया था। इसके लिए इस्रायल ने गोलान की पहाड़ियों में तैनाती भी बढ़ाई थी।

इसी बीच, दो महीने पहले ईरान के कुद्स फोर्सेस के प्रमुख जनरल इस्माईल घनी ने सीरिया की यात्रा की थी। इस दौरान घनी ने सीरियन नेताओं से भेंट करके इस्रायल पर हमला करने के मुद्दे पर चर्चा करने की ख़बर सामने आयी थी। घनी की सीरिया यात्रा शुरू थी तभी दमास्कस के करीबी हवाई अड्डे पर जोरदार हवाई हमले हुए थे। इस हमले में मेजर जनरल घनी बाल बाल बचे थे। इस्रायली लड़ाकू विमानों ने यह हमले करने के आरोप सीरियन माध्यमों ने किए थे। तभी इस्रायली सेना इस पर बयान करने से दूर रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.