सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डे पर हुए हमलों में १५ ढ़ेर

दमास्कास – सीरिया के पूर्वी इलाके में हुए हवाई महलों में १५ लोग मार गए हैं। ‘देर अल ज़ोर’ में स्थित ईरान के लष्करी ठिकाने को लक्ष्य करने के लिए यह हमले होने की जानकारी सीरिया का मानव अधिकार संगठन प्रदान कर रहा है। इसके अलावा इस्रायली सेना ने सीरियन राजधानी दमास्कस में भी हमले किए हैं। इस्रायल और सीरियन सीमा पर निर्माण हुए तनाव की पृष्ठभूमि पर इस ओर देखा जा रहा है।

Syriaपूर्वी सीरिया के ‘देर अल ज़ोर’ के अबु कमाल शहर में स्थित ‘इमाम अली’ नामक लष्करी ठिकाने पर यह हवाई हमले हुए। सुबह करीबन पांच बजे शुरू हुए यह हमले 9 बजे तक जारी रहे, यह जानकारी मानव अधिकार संगठनों ने साझा की है। इस अड्डे पर ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के सैनिक एवं ईरान से जुड़े आतंकी भी ड़ेरा जमाकर बैठे थे। इन हमलों में १५ आतंकी मारे जाने की प्राथमिक जानकारी सामने आ रही है। लेकिन, इराक की सीमा के करीब हुए इन हमलों में बड़ी मात्रा में जान का नुकसान होने का दावा मानव अधिकार संगठन ने सूत्रों के दाखिले से किया है।

इन हमलों के बाद अल बुकमल शहर में ईरानी सेना की तैनाती बढ़ाने की जानकारी सामने आ रही है। साथ ही इराक में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकियों को सीरिया में स्थित लष्करी ठिकानों पर पहुँचाने की गतिविधियां शुरू हुई है। सीरिया की सेना ने इन हवाई हमलों पर बयान करना टाल दिया है। लेकिन, ईरानी लष्करी अड्डे पर हुए इन हवाई हमलों के लिए अमरीका ज़िम्मेदार होने का आरोप सीरियन माध्यम लगा रहे है। अमरीका ने इससे पहले भी इस अड्डे पर हमले किए थे।

Syriaइन हमलों के कुछ घंटे बाद इस्रायली सेना ने सोमवार की रात सीरियन राजधानी दमास्कस के करीबी हवाई अड्डे पर हमले किए। इन हमलों में सीरियन ठिकाने का बड़ा नुकसान होने की जानकारी इस्रायली सेना ने प्रदान की। इस हमले में विमान विरोधी तोप, नियंत्रण कक्ष ध्वस्त करने की जानकारी इस्रायली सेना ने सोशल मीडिया पर जारी की है। गोलान में हुई घुसपैठ पर प्रत्युत्तर के तौर पर यह कार्रवाई करने का ऐलान इस्रायली सेना ने किया है। दो दिन पहले ही सीरिया से इस्रायल के गोलान पहाड़ियों में घुसपैठ कर रहे चार आतंकियों को इस्रायल ने ढ़ेर किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.