दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया द्विपक्षीय व्यापार से डॉलर हटाने के लिए तैयार – कारोबार में स्थानीय मुद्रा इस्तेमाल करने के लिए किया समझौता

सेउल/जकार्ता – एशियाई महाद्वीप के पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया ने अब द्विपक्षीय कारोबार में स्थानीय मुद्राओं का इस्तेमाल करने का निर्णय किया है। दक्षिण कोरिया में हाल ही में दोनों देशों के सेंट्रल बैंकस्‌‍ की बैठक हुई। इस दौरान दोनों देशों के व्यापारिक कारोबार में अमरिकी डॉलर के बजाय ‘वोन’ और ‘रुपिया’ इन स्तानिय मुद्राओं का इस्तेमाल करने के समझौते पर हस्ताक्षर किए। आग्नेय एशियाई देशों की प्रमुख संगठन ‘आसियान’ की अध्यक्षता फिलहाल इंडोनेशिया संभाल रहा हैं और इसी वजह से यह समझौता अहम है। 

दक्षिण कोरिया और इंडोनेशियाइंडोनेशिया के सेंट्रल बैंक ‘बैंक इंडोनेशिया’ ने इस समझौते से संबधित निवेदन जारी किया। इसमें ‘बैंक ऑफ कोरिया’ के साथ किए समझौते की जानकारी साझा की गई। दो देशों के आर्थिक सहयोग के लिए यह निर्णायक पल होने का ज़िक्र इंडोनेशिया के निवेदन में है।

‘नया समझौता इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया के द्विपक्षीय कारोबार में स्थानिय मुद्राओं का इस्तेमाल करने के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें करंट अकाउंट के कारोबार, डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट और व्यापारी एवं आर्थिक कारोबार का समावेश होगा। दोनों देशों ने मंजूर किए कारोबार को प्राथमिकता दी जाएगी’, ऐसा बैंक इंडोनेशिया ने कहा है। मुद्रा विमियम दर के बदलावों का खतरा टालने के लिए एवं कारोबार की कीमत कम करने के लिए उद्यमी और कंपनियां स्थानिय मुद्राओं की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, इसपर इंडोनेशिया की सेंट्रल बैंक ने ध्यान आकर्षित किया है।

द्विपक्षीय कारोबार के लिए स्थानिय मुद्रा का इस्तेमाल बढ़ता हैं तो इससे दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने के लिए लाभ हो सकता है। साथ ही स्थानिय मुद्राओं से जूड़े वित्तीय बाज़ार का दायरा भी बढ़ेगा, ऐसी उम्मीद इंडोनेशिया ने व्यक्त की है। इंडोनेशिया फिलहाल ‘आसियान’ गुट का अध्यक्ष हैं और इस गुट ने स्थानीय मुद्राओं का इस्तेमाल करने के लिए प्राथमिकता देने की गतिविधियां शुरू की है।

पिछले वर्ष नवंबर महीने में आग्नेय एशिया के पांच प्रमुख देशों के बीच स्थानीय मुद्राओं का इस्तेमाल करने से संबंधित समझौते पर सहमति हुई थी। इन देशों में इंडोनेशिया के साथ सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड और फिलीपीन्स का समावेश है। स्थानीय मुद्राओं का इस्तेमाल करने के लिए ‘डिजिटल क्रॉस बॉर्डर पेमेंट सिस्टिम’ विकसित करने के लिए ‘आसियान’ की कोशिश शुरू है। इंडोनेशिया के राष्ट्राध्यक्ष जोको विदोदो ने ‘वीजा’ और ‘मास्टरकार्ड’ के कार्डस्‌‍ त्याग कर स्थानीय कार्डस्‌‍ का इस्तेमाल करने का आवाहन करने की बात भी सामने आयी थी। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.